ग्वार तेजी मंदी रिपोर्ट 2024 : ग्वार में हल्की मंदी, अब बाजार बड़े स्टाॅकियों की लिवाली पर करेगा निर्भर

ग्वार में तेजी-मंदी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

ग्वार तेजी मंदी रिपोर्ट 2024 के अनुसार फिलहाल ग्वार भाव में मंदी बनी हुई है. ग्वार एवं ग्वार गम भाव में कहीं स्थिरता तो कहीं हल्की मंडी कहीं हल्की तेजी देखने को मिल रही है. वायदा बाजार भाव में भी ग्वार भाव में कोई ज्यादा तेजी नजर नहीं आई है. ग्वार गम में औद्योगिक मांग बढ़ने एवं निर्यात बढ़ाने के कारण फिर से तेजी की संभावना बन सकती है. अब ग्वार का बाजार बड़े स्टाॅकियों की लिवाली पर निर्भर करेगा. अगर लिवाली बढ़ती है तो, ग्वार भाव में तेजी की संभावना बन सकती है. ग्वार का भाव कम होने के कारण इस बार ग्वार की बिजाई भी कम होने की संभावना है.

कब बढ़ेगा ग्वार का भाव ? guar bullish recession report

किसान साथियों, ग्वार बाजार अब बड़े स्टाॅकियों की लिवाली पर निर्भर करेगा क्योंकि सभी फंडामेंटल मजबूत होने के बाद भी बाजार में दबाव रखा गया है. ग्वार भाव में कब तेजी की उम्मीद बनेगी, इस बारे में स्टिक कुछ बताना मुश्किल है. इस बार ग्वार की बिजाई भी भाव के कम होने के कारण कम बजाई होने की संभावना है.

WhatsApp Group Join Now

ग्वार का भाव भी नई फसल की बिजाई एवं मौसम पर निर्भर करेगा. ग्वार गम का घरेलू मांग बढ़ती है और निर्यात भी बढ़ता है तो, ग्वार एवं ग्वार गम के भाव में सुधार होने की संभावना है. ग्वार का उत्पादन राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, बंगाल और मध्य प्रदेश के इलाकों में होता है. मध्य प्रदेश बंगाल और पंजाब में ग्वार का उत्पादन कम होता है.

अकेले राजस्थान में 60% से 70% ग्वार का उत्पादन होता है. इस बार ग्वार की कीमतों में मंदी रहने के कारण ग्वार की बिजाई भी कम होने की संभावना है. ग्वार का उत्पादन हरियाणा और गुजरात में भी होता है. चालू सीजन में ग्वार का घरेलू बाजार भाव अगर बनता है तो, ग्वार की बिजाई का रकबा बढ़ सकता है.

यह भी देखे:- सप्ताह के अंतिम दिन भी ग्वार भाव में तेजी, आगे भाव में गरमी या नरमी? जाने रिपोर्ट

WhatsApp Group Join Now

Disclaimer:- किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना राजस्थान की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना सरल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे.

हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मंडी के व्यापारी, मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. अपनी फसल को क्रय या विक्रय करते समय सम्बन्धित मंडी सिमिति से भाव की पुष्टि जरुर कर ले, किसी भी जींस का भाव बोली, मांग और क्वालिटी के आधार पर बदलना सम्भव है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता इसलिए व्यापार खुद के जोखिम पर करें. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now