आयातित खाद्यय तेल कीमतों में आई गिरावट के कारण, घरेलू बाजार में सरसों की कीमते हुई कमजोर

आयातित खाद्यय तेल कीमतों
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

आयातित खाद्यय तेल कीमतों में गिरावट आने के कारण घरेलू उपचार में सरसों की कीमतों में गिरावट नजर आई है. जयपुर कंडीशन सरसों के भाव 25 रुपए प्रति क्विंटल टूटकर 5975 रुपए प्रति क्विंटल रह गए हैं. इस दौरान सरसों की आवक भी 3.25 लाख बोरियों के स्तर पर बनी हुई है. विश्व बाजार में खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट का रुख नजर आया है. मलेशिया पाम तेल के भाव में भी लगातार दूसरे स्तर में गिरावट दर्ज की गई है. शिकागो में सोया तेल की कीमतें कमजोर हो गई है.

घरेलू बाजार में गिरावट होने के कारण सरसों के तेल भाव में मंदी

आयातित खाद्यय तेल कीमतों में घरेलू बाजार में गिरावट होने के कारण सरसों के तेल भाव में मंदी नजर आई है. इस दौरान सरसों के खाद के भाव भी टूट कर नीचे आ गए हैं. सरसों की आवक मंडियों में स्टार बनी हुई है. व्यापारियों का मानना है कि अगले सप्ताह से आवक में बढ़ोतरी होने की संभावना है. सरसों का बकाया स्टॉक वी उत्पादक राज्य में ज्यादा है.

WhatsApp Group Join Now

सरसों की खपत का सीजन प्रगति भरे इसलिए मांग में बढ़ोतरी होने की संभावना है. यकीन तो भाव में भी तेजी ज्यादा नजर आने की संभावना है. रवि की बुवाई हुई कम केवल 68.55 लाख ट्रैक्टर की बुवाई का सीजन चालू है. पिछले समय की तुलना में बुवाई कम हुई है पिछले सीजन में बाय 59.31 लाख हेक्केटेयर के आसपास हुई थी.

कच्ची घानी तेल के भाव भी कमजोर नजर आ रहे हैं और इस बार बुवाई कम होने से सरसों की मांग पर इसका असर बन सकता है. उत्पादक राज्य राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, गुजरात एवं अन्य की राज्यों में इस बार बुवाई में कमी दर्ज की गई है.

यह भी देखे:- गत सप्ताह उड़द बाजार में बिकवाली दबाव बढ़ता आया नजर, लिवाली कमजोर होने के कारण भाव में…

WhatsApp Group Join Now

बिनौला खल गुलाबी सुंडी के कारण नरमा एवं कपास की फसल हुई कमजोर, भाव में 100 रु/क्विंटल का इजाफा

कमजोर पश्चिमी विक्षोभ से मौसम में होगा उल्टफेर, अगले 03-04 दिनो तक खराब रहेगा मौसम, जानिए IMD रिपोर्ट

राजस्थान में फिर होगी 7 दिन के बाद बारिश, सुबह चलेगी सर्द हवाए वातावरण होगा साफ

Disclaimer:- किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना राजस्थान की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना सरल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे.

हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now