सरकार ने जारी की सुखाग्रस्त जिलो की लिस्ट, किसानो को दिया जा रहा 3500 रूपए मुआवजा राशि, देखे

फसल बीमा (2)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

इस साल देश में कई जगह पर सामान्य मानसून देखा गया था, जिसकी वजह से कई जगह पर सुखे की स्थिति और बाढ़ जैसे हालात नज़र आए थे। ऐसे में जिन किसानों को सुखा का सामना करना पड़ा है। उन्हें सरकार द्वारा सूखाग्रस्त घोषित किया गया है।

सुखाग्रस्त जिलो को दिया जा रहा फायदा drought affected districts

इन सभी में झारखंड राज्य भी शामिल है, जिसको देखते हुए झारखंड सरकार ने 17 जिलों के 158 प्रखंडों को सूखाग्रस्त घोषित किया है, जिसके तहत उन्हें राहत प्रदान की जा रही है और सहायता के रूप में 3500 रूपए की राशि का भुगतान किया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now

15 लाख से अधिक किसान प्रभावित

झारखंड राज्य सरकार द्वारा मानसून में हुई खराब बारिश को देखते हुए राज्य के 158 प्रखंडों को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है। इसमें सात जिलों के सभी प्रखंड सूखाग्रस्त पाए गए हैं, वही जमीनी आधार पर सर्वे के अनुसार सूखा घोषित किया गया है, जिसमें राज्य के करीब 15 लाख से अधिक किसान प्रभावित हुए हैं, इन सभी को सहायता राशि देने के लिए सरकार द्वारा 3500 रूपए निर्धारित किए गए।

17 जिलों को किया शामिल

यह फैसला राज्य सरकार द्वारा आपदा प्रबंधन अधिकारी की बैठक में दिया गया है, जिसमें 17 जिलों को शामिल किया गया है। ऐसे में मानसून सीजन में भी सामान्य से करीब आती खेती में ही बारिश हो पाई थी, ऐसे में सरकार ने 2.82 लाख हेक्टेयर में फसल लगाने का लक्ष्य रखा था, जिसकी तुलना में 16.3 लाख हेक्टेयर में ही धान लगाई गई थी। इस स्थिति को देखते हुए कृषि विभाग ने सर्वे किया इसके आधार पर 17 जिलों के 158 प्रखंडों को सूखाग्रस्त घोषित किया है।

सुखाग्रस्त जिलो की लिस्ट List of drought affected districts

सुखाग्रस्त जिलो में राँची जिला सूखाग्रस्त प्रखंड, खूँटीखूँटी जिला सूखाग्रस्त प्रखंड, चतरा जिला सूखाग्रस्त प्रखंड, देवघर जिला सूखाग्रस्त प्रखंड, धनबा द जिला सूखाग्रस्त प्रखंड, दुमदु का जिला सूखाग्रस्त प्रखंड, गढ़वा जिला सूखाग्रस्त प्रखंड, गिरिडीह जिला सूखाग्रस्त प्रखंड आदि शामिल है।

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- एक बार सिबिल स्कोर खराब होने के बाद उसे केसे ठीक करे, सिबिल स्कोर खराब होने पर लोन लेने वाले जान लें यह जरूरी बात

सरकार ने इन 07 जिलों के किसानों को जारी किया, फसल नुकसानी का मुआवजा crop insurance claim

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now