किसानो को खेती करने के लिये ड्रोन खरीदने पर सब्सिडी, अपने लिए खरीदे ड्रोन, मिल रही है 75% छुट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

Subsidy on purchasing drones : इस समय किसानों द्वारा खेती करने के लिए कई तरह की आधुनिक चीजों का उपयोग किया जाता है और अब आधुनिक उपकरणों की वजह से खेती करना भीकाफी आसान होते जा रहा है। ऐसे में भारतीय खेती में भी सरकार आधुनिक तरीके से खेती करने के लिए बढ़ावा देते हुए नजर आ रही है।

सरकार दे रही ड्रोन पर सब्सिडी

सरकार द्वारा “एग्रीकल्चर ड्रोन” पर सब्सिडी देने का भी ऐलान किया गया है, जिसकी वजह से किसान अपने खेतों में ड्रोन का उपयोग कर सके। हाल ही में सरकार की तरफ से जारी एक आदेश में बताया गया है कि, ड्रोन खरीदने पर किसानों को भारी सब्सिडी प्रदान की जा रही है, जिससे कि वह काफी कम पैसे में अपने खेतों के लिए ड्रोन खरीद पाएंगे।

WhatsApp Group Join Now

किसानों को होगा ड्रोन का फायदा

इस ड्रोन मैं आपको कई तरह की सुविधा भी देखने को मिल जाएगी। इस ड्रोन के अंदर एक कैमरा होगा और वजन उठाने की क्षमता होगी, जिसके माध्यम से किसान एक जगह पर खड़े रहकर खेत में कीटनाशक का भी छिड़काव आसानी से कर सकते हैं। इस प्रक्रिया से बड़ी जमीन पर जल्दी खेती की जा सकती है। साथ ही इसमें खर्च भी काफी काम आता है। केमरे की मदद से खेत में देखकर अपनी फसलों पर दवाइयां और खाद का छिड़काव आसानी से कर सकते हैं।

75% तक की सब्सिडी

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार की तरफ से घोषणा की गई है कि, सामान्य किसान अपने कृषि के लिए ड्रोन खरीद सकते हैं, जिस पर उन्हें 75% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस पूरी योजना की जानकारी NCCT की तरफ से सोशल मीडिया पर भी लोगों को दी गई है।

किन्हें मिलगी सब्सिडी

यह सब्सिडी ऐसे किसान जो स्वयं सहायता समूह से जुड़े हुए हैं उन्हें 75% दी जाने वाली है। इसके अलावा एससी-एसटी और अकेली महिला किसानों को 50% तक की सब्सिडी प्रदान की जायेगी। अगर कोई कृषि विश्वविद्यालय या कृषि उत्पादक संगठन इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उन्हें 100% की सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now

कहा से करे आवेदन

यदि आप अपने लिए ड्रोन सब्सिडी लेना चाहते है, तो इस योजना के अंतर्गत आपको स्थानीय कृषि कार्यालय में जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन के बाद ड्रोन का जो भी खर्चा होगा उसे लेने के बाद किसानों के बैंक में अनुदान के रूप में वापस दे दिया जाता है।

यह भी देखे:- लोगो को अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार दे रही इतने हजार रुपये, जानें पूरी जानकारी

ट्रको की चल रही हड़ताल हुई खत्म, सरकार और ट्रांसपोर्टरों के बीच हुई सुलह, ट्रक ड्राइवरों से की काम पर लौटने की अपील

बेरोजगार लोगों को नए साल में भजनलाल सरकार देने जा रही सबसे बड़ा तोहफा, जानिए कैसे

किसानो के लिए ‘संजीवनी ‘ बनकर सामने आई “फसल बीमा योजना”, 100 रुपये के प्रीमियम पर दिया जा रहा 502 रुपये का क्लेम

  • मंडी भाव राजस्थान
  • कोमोडिटी वायदा
  • मौसम
  • अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद
WhatsApp Group Join Now