तुवर साप्ताहिक रिपोर्ट : तुवर का महंगा तेवर को देखते हुए, तुवर भाव में अधिक गिरावट की संभावना कम

तुवर
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

तुवर और तुवर दाल में मांग सामान्य है। तुवर बाजार में तेजी पिछले कई दिनों से रुकी है। लोकसभाव चुनाव और रिजल्ट को लेकर भी कारोबार इ कमी देखने को मिली थी। मॉनसून का आगमान दक्षिण भारत में हो चूका है तुवर कि बुवाई तेज गति से हो रही है। महाराष्ट्र में अगले सप्ताह अच्छी बारिश से बुवाई का काम जोर-शोर से शुरू होने की आशंका है। तुवर की बिजाई 10-15% बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। अफ्रीका में प्रारंभिक अनुमान के अनुसार 6 लाख टन उत्पादन संभावित नया फसल नवंबर अंत में आने तक घरेली खपत लगभग 15-18 लाख टन का अंदाजा लगाया जा रहा है।

तुवर साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार सप्लाई-डिमांड में अंतर के कारण तुवर जून-जुलाई तक स्थिर से मजबूत रहने की संभावना है। मॉनसून जैसे जैसे देश में बढ़ेगा तुवर दाल की मांग में सुधार की उम्मीद अकोला तुवर बिल्टी नियर टर्म में 12500-13000 की रेंज में कारोबार रहने की संभावना है। लेमन तुवर का महंगा पड़तल को देखते हुए तुवर 50-100 से अधिक गिरावट की संभावना कम जताई जा रही है। अगले 3-4 महीने तुवर दाल में मांग अच्छी रहने से तुवर का भविष्य मजबूत रहने की उम्मीद ज्यादा नजर आ रही है।

WhatsApp Group Join Now

तुवर साप्ताहिक रिपोर्ट, तुवर की आवक में कमी के कारण पूर्ति पर असर

तुवर साप्ताहिक रिपोर्ट में महाराष्ट्र की तुवर अभाव में पिछले 15-16 दिनों से आवक कम हो गयी है। इधर MP और झारखंड में लगभग तुवर की कटाई मड़ाई होकर दाल मिलों तक जा चुकी है। किसान भी जरूरत के अनुसार माल रोक चुके हैं। इस वजह से बर्मा में हाल ही में 30-35 डॉलर प्रति टन की तेजी आ गई है, बर्मा में तुवर यहां बढ़कर 120.50 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई है. बर्मा में तुवर भाव में आगे माल की कमी को देखते हुए और तेजी कि सम्भावना लग रही है। वर्तमान भाव पर तुवर की खरीद करने में फायदे कि सम्भावना लग रही है। हालांकि यहां बड़े भाव में दाल मिलों की मांग कम पड़ गई है।

तुवर भाव में अभी और तेजी की संभावना

महाराष्ट्र के अकोला, जलगांव, जालना लाइन में तुवर की आपूर्ति कम हो रही है, जिस कारण लेमन तुवर की मांग बढती नजर आ रही है। महाराष्ट से हल्के भारी माल आ रहे हैं, जो 110/ 121 रुपए प्रति किलो के बीच दागी व डस्ट के हिसाब से बिक रहे हैं। लेमन तुवर भी पिछले 5 दिनों में 119 से बढ़कर 120.50 रुपए प्रति किलो हो गई है। आज दाल की बिक्री कमजोर होने से सुस्त हो गई है। आगे पाइप लाइन में माल कम होने से बाजार फिर बढ़ सकता है, लेकिन बढ़े भाव में अपना माल बेचते रहना चाहिए। वहीं तुवर नीमच कटनी लाइन में आकर दाल मिलों में जा चुकी है। अतः वर्तमान भाव की तुवर रुक रुक कर और बढ़ सकती है।

यह भी देखे:- देसी घी भाव में तेजी के आसार, दूध पाउडर भाव में रह सकता है ठहराव

WhatsApp Group Join Now

ग्वार और ग्वारगम भाव में आज अचानक से तूफानी तेजी का आवागमन, ncdex वायदा में ग्वारगम (+281)

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल mandinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवा

WhatsApp Group Join Now