उड़द साप्ताहिक रिपोर्ट : दाल की खपत और मांग बढ़ने के आसार, 7 से 8 लाख टन उड़द की पड़ सकती जरुरत

उड़द
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

पिछले सप्ताह सोमवार को चेन्नई एसक्यू 9900 रुपये/किवंटल पर खुला था और शनिवार शाम एसक्यू 10025 रुपये पर बंद हुआ था। बीते सप्ताह के दौरान उड़द मे मांग बनी रहने से +125 रुपए प्रति क्विंटल की मजबूत दर्ज कि गई। उड़द बाजार सप्ताह के दौरान मजबूत रहा। बर्मा से जो उड़द का आयात हो रहा है, वह मांग की पूर्ति के लिए काफी नहीं है। देशी (ग्रीष्मकालीन) उड़द की आवक अच्छी जरूर है लेकिन वह भी कम पड़ती नजर आ रही है। दक्षिण भारत में उड़द की बुवाई शुरू हो चुकी है। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बारिश के बाद 25-30 जून से बुवाई शुरू होने कि सभावना है।

देश में उड़द अक्टूबर में आएगी और अभी लगभग 4 महीने का समय बाकी है। उड़द दाल की खपत मांग बढ़ने की संभावना जताई जा रही है और 7-8 लाख टन उड़द की जरुरत पड़ सकती है। बर्मा से उड़द की कम भाव में बिकवाली नहीं हो रही है और पड़तल भी ऊंचा है। इस साल ब्राज़ील से भी 40,000-50,000 टन की फसल होने का अनुमान है। चेन्नई उड़द SQ नियर टर्म में 9750 (मजबूत सपोर्ट) के निचे जाने की उम्मीद कम लग रही है। चेन्नई उड़द SQ को ऊपर में 10,500 का रेजिस्टेंस और लक्ष्य बन सकता है। खरीफ उड़द बुवाई और मॉनसून पर अब कारोबारियों की नजर रहेगी।

WhatsApp Group Join Now

उड़द भाव ठहरकर फिर हो सकता है तेज

उड़द साप्ताहिक रिपोर्ट : Urad Weekly Report गत सप्ताह उड़द का स्टॉक पाइपलाइन में काफी कम होने से बर्मा में भी भाव बढ़ जाने से उड़द एफ ए क्यू के भाव 9425 से बढ़कर 9575 रुपए प्रति किवंटल हो गए हैं। एसक्यू के भाव भी 10325 रुपए प्रति क्विंटल पर 50 रुपए बढ़ गया है। अभी दिल्ली चेन्नई कोलकाता एवं मुंबई में माल नहीं है, जिससे आगे और बढ़त लग रही है। वर्तमान भाव पर उड़द में एक बार खरीद करनी चाहिए। वर्तमान में उड़द की कोई फसल आने वाली नहीं है तथा दाल मिलों में स्टाक नहीं है। आगे उड़द दाल की खपत ज्यादा रहने की उम्मीद लग रही है, इन परिस्थितियों में आगे चलकर बाजार पुनः बढ़ सकता है।

यह भी देखे:- 

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद