Aaj Ka Kpas Ka bhav : आज का कपास का भाव (Today Kpas Bhav)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group


Kpas Price 27 August 2024 (कपास भाव ): कपास एक प्रमुख कृषि फसल है जो बाजार में बहुत अहम भूमिका निभाती है। भारत में कपास को सफेद सोना भी कहा जाता है। यह भारत में एक मुख्य धान्य फसल है और बहुत से राज्यों में उगाई जाती है। कपास का पौधा उच्च और मजबूत होता है और इसकी बुआई मुख्य रूप से गर्मियों में होती है।

WhatsApp Group Join Now

इसकी उत्पादन की उन्नत तकनीक और उत्तम बीज विकास से किसानों की आय बढ़ती है। यह वस्त्र उद्योग के लिए मुख्य रूप से रॉ और कपास की ऊन के रूप में प्रयोग किया जाता है।

प्रमुख मंडियों में आज कपास के भाव (Kpas Bhav)

बैतूल मंडी कपास का भाव

इंदौर मंडी कपास का भाव

WhatsApp Group Join Now

नोखा मंडी कपास का भाव

धामनोद मंडी कपास का भाव

बारां मंडी कपास का भाव

मेड़ता मंडी कपास का भाव

मंदसौर मंडी कपास का भाव

खरगोन मंडी कपास का भाव

नीमच मंडी कपास का भाव

नागौर मंडी कपास का भाव

हरदा मंडी कपास का भाव

खिरकिया मंडी कपास का भाव

आष्टा मंडी कपास का भाव

कोटा मंडी कपास का भाव

खंडवा मंडी कपास का भाव

कपास का इतिहास (History Of Kpas)

कपास की खेती बहुत ही बड़ी मात्रा में की जाती है। ऋग्वैदिक काल से ही इसकी खेती की जा रही है। भारत में इसका इतिहास काफ़ी पुराना है। हड़प्पा निवासी कपास के उत्पादन में संसार भर में प्रथम माने जाते थे। कपास उनके प्रमुख उत्पादनों में से एक था। भारत से ही 327 ई.पू. के लगभग यूनान में कपास का प्रचार हुआ।

इतिहास में यह भी अंकित है कि भारत से ही कपास का पौधा चीन और विश्व के अन्य देशों में ले जाया गया था। विश्व में प्रतिवर्ष लगभग 150 लाख मीट्रिक टन कपास पैदा होता है। चीन, भारत अमेरिका ब्राजील, सूडान आदि कपास के प्रमुख उत्पादक देश हैं।

कपास का रेशों के आधार पर विभाजन

लम्बे रेशे वाले कपास सबसे अच्छी किस्म के होते हैं, इनकी लम्बाई 5 सें.मी. से अधिक होती है। इससे उच्च कोटि का कपड़ा बनाया जाता है। तटीय क्षेत्रों में पैदा होने के कारण इसे समुद्र द्वीपीय कपास भी खा जाता हैं। मध्य रेशे वाला कपास, जिसकी लम्बाई 3.5 से 5 सें.मी. तक होती है, मिश्रित कपास कहलाता है। तीसरे प्रकार का कपास छोटे रेशे वाला होता है, जिसके रेशे की लम्बाई 3.5 सें.मी. तक होती है।



Source link

WhatsApp Group Join Now