किसानों को बड़ा तोहफा : पीएम फसल बीमा योजना के 127 करोड रुपए बीमा क्लेम हुआ जारी..

किसानों को बड़ा तोहफा : पीएम फसल बीमा योजना के 127 करोड रुपए बीमा क्लेम हुआ जारी..
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

Big gift to farmers पीएम फसल योजना के तहत किसानों को बहुत ही बड़ा तोहफा मिला है रवि सीजन 2022-23 के लिए 127 करोड रुपए फसल बीमा जारी हो चुका है, जो जल्दी किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. भारत सरकार के पोर्टल के माध्यम से किसानों के खातों में ऑनलाइन बीमा राशि भेजी जाएगी .पूरी रिपोर्ट जानने के लिए पूरा आर्टिकल पढे. हमारी पोस्ट पर बने रहे.

कृषि विभाग के 5 लाख 80 हजार बीमा पॉलिसीयों का बीमा क्लेम जारी हो चुका है. रवि सीजन 2022-23 के बीमा पॉलिसीयों का बीमा खाता में जल्दी ट्रांसफर कर दिया जाएगा. इसमें बीमा फसलों के नुकसान एवं खराबे के आधार पर तय किया गया है. क्रॉप कटिंग से के हिसाब से बीमा राशि खातों में ट्रांसफर की गई है. अलग-अलग जगह अलग-अलग उत्पादन एवं फसलों के नुकसान के हिसाब से बीमा राशि निर्धारित की गई है.

WhatsApp Group Join Now

फसल बीमा क्लेम का निर्धारण

फसल बीमा क्लेम फसल के खराबी के हिसाब से किसानों के खाते में बीमा राशि ट्रासफर की जाती है. किसानों को बीमा के लिए क्रॉप कटिंग करवाना पड़ता है. जहां उत्पादन कम होता है वहां सरकारी कर्मचारी फसलों को निश्चित नाप के आधार पर क्रॉप कटिंग करते हैं. खेतों में जाकर फसलों का जायजा लिया जाता है इसे खराब भी के हिसाब से किसानों के खाते में बीमा राशि ट्रांसफर की जाती है. कई जगह जहां उत्पादन जितना होना चाहिए, उतना हुआ है, वहां बिमा राशि नहीं डाली जाती है. बीमा राशि का 127 करोड रुपए का 5.80 लाख पॉलिसियो का जारी हुआ है, जो रवि सीजन 2022-23 के क्रॉप कटिंग का बीमा है.

यह भी देखे

Disclaimer:- किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना राजस्थान की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना स्र्स्ल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे.

WhatsApp Group Join Now

हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मंडी के व्यापारी, मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. अपनी फसल को क्रय या विक्रय करते समय सम्बन्धित मंडी सिमिति से भाव की पुष्टि जरुर कर ले, किसी भी जींस का भाव बोली, मांग और क्वालिटी के आधार पर बदलना सम्भव है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता इसलिए व्यापार खुद के जोखिम पर करें. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now