कांग्रेस और भाजपा में, 21 सीटों पर कांटे की टक्कर, 199 सीटों पर ज्यादा कौन पड़ेगा भारी? जाने रिपोर्ट

कांग्रेस और भाजपा में, 21 सीटों पर कांटे की टक्कर, 199 सीटों पर ज्यादा कौन पड़ेगा भारी? जाने रिपोर्ट
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

कांग्रेस और भाजपा में 21 सीटों पर कांटे की टक्कर बताई जा रही है. राज्य की 5 करोड़ से ज्यादा जनता को 03 दिसंबर का बेसब्री से इंतजार है. सब लोग चुनाव के रिजल्ट पर अपनी नज़रें जमाए हुए हैं. अलग-अलग समर्थकों का जीत के बारे में अलग-अलग विचार है. भाजपा के समर्थक भाजपा की बढ़त बता रहे हैं तो, उल्टा कांग्रेस के समर्थक कांग्रेस का ही जिक्र कर रहे हैं. आखिर कौन ज्यादा भारी पड़ेगा? किसकी ज्यादा सिटे आएंगी? इसके बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे.

लोगो के अलग-अलग जीत के बारे में विचार

कांग्रेस के दिग्गज नेताओं एवं कांग्रेस समर्थकों का मानना है कि कांग्रेस के खिलाफ कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है एवं कांग्रेस की स्थिति राजस्थान में बढ़िया है. ज्यादातर सर्वे में हमारी पार्टी को 80 प्लस सिटे मिल रही है इससे भी ज्यादा सिटे कांग्रेस को मिल सकती हैं. कांग्रेस समर्थकों का मानना है कि 120 सिटे उन्हें भी मिल सकती है क्योंकि कांग्रेस को लोग पसंद करते है. इस प्रकार अलग-अलग पार्टियों के समर्थकों का विचार विमर्श अपनी-अपनी पार्टी के पक्ष में दिखाई दे रहा है.

WhatsApp Group Join Now

भाजपा के समर्थकों का दावा है कि राजस्थान में भाजपा चुनाव प्रबंधन समिति के समर्थकों एवं भाजपा के नेता प्रमुख नारायण पचारिया के अनुसार राज्य में उन्हें 130 सीट जीतने पर भरोसा है. नारायण पचारिया का मानना है कि भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलेगा. इस बार मतदान प्रतिशत भी बहुत ज्यादा है और हम जानते हैं कि बीजेपी के समर्थकों ने चुनाव में बहुत अहम भागीदारी के साथ हिस्सा लिया है.

मतदान सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक 75.45% ही हो पाया. इसमें विश्लेषको के लिए उलझन सी खड़ी हो गई क्योंकि सुबह 7:00 बजे से 5:00 तक यानी 9 घंटे में मतदान 75.67% हुआ और तत्कालीन कांग्रेस सरकार का माहौल हल्का दिखाई दिया. भाजपा की 199 में से 163 सिटे थी जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर ही सीमित गई. पांच साल बाद 2018 में 9 घंटे मतदान हुआ और मतदान का प्रतिशत 74.71% यानी 2018 के मुकाबले पॉइंट 0.96% मतदान कम हुआ. 163 सीटों लाने वाली भाजपा 73 सिटे ही जीत पाई जबकि कांग्रेस के पास 100 के बहुमत के आंकड़े को छू लिया.

इस बार चुनाव 2013 का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाया और मतदान भी 2 घंटे ज्यादा हुआ. वैसे ज्यादा मतदान सत्ता विरोधी मानने वालों का कहना है कि इस बार भाजपा की सिटे ज्यादा आने की उम्मीद है. यह मतदान प्रणाली 2 घंटे ज्यादा होने के कारण अंदाज लगाई जा रहे हैं. नतीजे आ सकते हैं ऐसे की सब चौंक जाएंगे. 03 दिसंबर को आने वाले नतीजे नया ट्रेंड सेट करेंगे. परंपरागत रूप से राजनीतिक दल कांग्रेस और भाजपा सब अपने-अपने पक्ष को ज्यादा मतदान के पक्ष में बता रहे हैं.

WhatsApp Group Join Now

भाजपा कम से कम 135 सीटों पर अपनी जीत बता रही है वहीं, कांग्रेस का दावा है कि स्पष्ट बहुमत उन्ही को मिलेगा. निर्दलीय एवं तीसरे दल की मौजूदगी में सीटों पर सीधे मुकाबले वाली वोटिंग में सवाल खड़ा कर दिया है कि निर्दलीय या तीसरा दल भी कोई नया गुल खिलाएगा. इन सबके लिए 03 तारीख के रिजल्ट का बहुत ही बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है.

यह भी देखे:- आज का ग्वार भाव : जानिए सभी मंडियों में ताजा ग्वार का भाव

Rajasthan election : किसका पलड़ा भारी? कांग्रेस की ज्यादा सिटे आयेगी या भाजपा की? जाने एग्जिट poll

उंझा मंडी 02 दिसंबर 2023 : जीरा, इसबगोल, अजवाइन, रायडा, तिल, सौंफ, मेथी, सुवा आदि के ताजा भाव

मौसम विभाग का अलर्ट राजस्थान में अगले कुछ घंटो में इन 5 जिलों में बारिश होने की संभवाना

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now