IRFC और RVNL के शेयर एक महीने में 20% लुढ़के, क्या अब खरीदने का आ गया समय?

IRFC और RVNL के शेयर एक महीने में 20% लुढ़के, क्या अब खरीदने का आ गया समय?
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group



IRFC और RVNL के शेयर एक महीने में 20% लुढ़के, क्या अब खरीदने का आ गया समय?

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) और रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) दोनों के शेयर गुरुवार 29 फरवरी गिरावट को दबाव में दिखे और करीब 3% की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। पिछले एक महीने में इन दोनों शेयरों में करीब 20% की गिरावट आई है। सिर्फ फरवरी महीने में IRFC और RVNL दोनों के शेयरों में 18% की गिरावट आई है। हालांकि साथ में यह भी ध्यान देना चाहिए इन दोनों शेयरों में जनवरी में काफी तगड़ी रैली आई थी, दोनों ने उस महीने करीब 75% की बढ़त हासिल की थी।

WhatsApp Group Join Now

हालिया गिरावट के बावजूद, RVNL के शेयर एक साल के फारवर्ड प्राइस-टू-अर्निंग्स मल्टीपल के 37.15 गुना पर कारोबार कर रहे हैं, जो कि इसके 5 साल के औसत प्राइस-टू-अर्निंग्स मल्टीपल के 17.44 गुना से काफी ऊपर है। इसका 52-वीक हाई 345.5 रुपये है और यह इस भाव पर प्राइस-टू-अर्निंग्स मल्टीपल के 47 गुना पर पहुंच गया था। RVNL के शेयरों में अपने शिखर से 27% की गिरावट आई है।

वहीं दूसरी ओर IRFC का मौजूदा वित्त वर्ष के प्राइस-टू-अर्निंग्स मल्टीपल के 29.65 गुना पर कारोबार कर रहा है और यह भी इसके 3 साल के औसत मल्टीपल 11.7 गुना से काफी ऊपर है। इसका 52-वीक हाई 192.8 रुपये है और इस भाव पर इसका वैल्यूएशन अर्निंग मल्टीपल्स के 37 गुना पर चला गया था। अपने शिखर से IRFC में 25 फीसदी की गिरावट आई है। इसके शेयर जनवरी 2021 में स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध हुए थे।

WhatsApp Group Join Now

हालिया गिरावट के बावजूद, IRFC के शेयर अभी भी अपने IPO प्राइस से 5 गुना ऊपर हैं। वहीं 5 साल की अवधि में RVNL के शेयर अपने 19 रुपये के आईपीओ प्राइस से करीब 14 गुना ऊपर हैं।

विलियम ओ’नील इंडिया के मयूरेश जोशी ने कहा, “हमने IRFC, RVNL, रेलटेल जैसे कुछ शेयरों को अपने पोर्टफोलियो में बनाए रखा है और हम मोमेंटम का फायदा उठा रहे हैं। हालांकि नए निवेशकों को थोड़े गिरावट का इंतजार करना चाहिए क्योंकि वे हाल में कुछ ज्यादा ही ऊपर चढ़ गए हैं।”

यह भी पढ़ें- बिल गेट्स ने 150 देशों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए भारत की सराहना की, बताया ‘ग्लोबल इनोवेटर’

डिस्क्लेमरः Moneycontrol पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।



Source link

WhatsApp Group Join Now