इस नयी तकनीक से अब प्याज को 6 महीने तक खराब होने से बचाए, काफी सस्ती तकनीक हुई तैयार, देखे

इस नयी तकनीक से अब प्याज को 6 महीने तक खराब होने से बचाए, काफी सस्ती तकनीक हुई तैयार, देखे
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

हमारे देश में अधिकतर किसान प्याज की फसल लगाते हैं, लेकिन कई बार किसानों को इस फसल में काफी घाटा भी उठाना पड़ता है, क्योंकि प्यार एक ऐसी फसल होती है जो कि, ज्यादा समय तक सुरक्षित नहीं रह पाती है। कई बार तो उन्हें फसल खराब होने की वजह से फेंकना भी पड़ता है और कई बार पैसे कमाने की वजह से उन्हें एक रुपए किलो के दाम में भी बेचना पड़ जाता है।

पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी ने बनाया उपकरण  

WhatsApp Group Join Now

अक्सर कई बार देखा गया है कि, किसान अपने प्याज देखते हुए नजर आते हैं, क्योंकि लंबे वक्त के लिए प्याज को स्टार्ट नहीं किया जा सकता है, लेकिन आप एक खास तरह की तकनीक आई है, जिसके चलते आप बाजार में प्याज को 6 महीने तक खराब होने से बचा सकते हैं।

यह भी देखे:- मात्र 50,000 रूपये की इस छोटी सी मशीन से शुरू करे अपना बिजनेस और कमाए बिना मेहनत के 500 रूपए रोज,

पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी द्वारा एक ऐसा उपकरण तैयार किया गया, जिससे आप प्याज को आसानी से 6 महीने तक के लिए स्टोर कर सकते हैं। इसकी लागत भी कोई ज्यादा नहीं आने वाली है या उपकरण अभी इस समय ट्रायल पर बना हुआ है।

WhatsApp Group Join Now

पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर के मुताबिक यह उपकरण काफी कामयाब है और इसकी लागत ₹30000 तक आती है, उन्होंने बताया है कि, इस उपकरण को प्याज को स्टोर करने के लिए बनाया गया है और इसकी ऊंचाई 1.25 मीटर और चौड़ाई भी 1.25 मीटर है। इसके अंदर आप सवा क्विंटल तक प्याज आसानी से स्टोर कर सकते हैं। इस उपकरण को लोहे के एंगल से जाली से बनाया जाता है। इसके बीच में 32 डिग्री का ढलान देते हुए दो जाली लगाई गई है। इस उपकरण में 1 पंखे का इस्तेमाल किया गया है जो कि, प्याज पर हवा पहुंचाने का कार्य करता है।

यह भी देखे:- राजस्‍थान में मानसून ने मचाया कोहराम, 24 घंटे में 11 जिलों में बरइ बादल, इन 15 जिलों में जारी किया मानसून अलर्ट

क्योरिंग से भी बचाए प्याज

प्रोफ़ेसर द्वारा बताया गया है कि, खेत में प्याज की क्यों नहीं होती है और इस दौरान जरा सी लापरवाही प्याज को खराब होने का कारण बन जाती है। कई बार लापरवाही से रूटिंग की वजह से भी ज्यादा खराब हो जाती है और जब प्याज की क्योरिंग अच्छे से नहीं होती है। तब प्याज में नमी बनती है और इसी की वजह से प्याज जल्दी खराब होते हैं।

यह भी देखे:- मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, MP के इन 8 जिलों में होने वाली बहुत भारी बारिश, तबाही की चेतावनी, देखे

क्योरिंग करते समय प्याज में खेत की मिट्टी लगने के चलते ही दूसरी बीमारियां भी लगने लग जाती है, इसलिए कई बार हिदायत दी जाती है कि, उन्हें आसानी से सुरक्षित तरीके से प्याज को निकाले ताकि वह लंबे समय तक बना रहे।

WhatsApp Group Join Now