credit card : RBI क्रेडिट कार्ड का नियम, बिल भुगतान के तनाव से मिलेगी राहत

credit card क्रेडिट कार्ड
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

RBI ने क्रेडिट कार्ड credit card में नया नियम बनाया है. credit card उपयोकर्ताओ के लिए महत्वपूर्ण नियम बनाया है जिससे बहुत ही आसानी होगी. बिल भुगतान के तनाव से भी मुक्ति मिलेगी. यह नियम बनाए हुए कई दिन हो गए हैं लेकिन हम इसके बारे में पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में आपको देंगे. क्रेडिट कार्ड उपयोकर्ताओ के लिए जानकारी जुटा जा सके. आरबीआई के नए नियम से अत्यंत फायदा मिलेगा. कार्ड बिलिंग को लेकर नया नियम जारी किया है. इसकी पूरी डिटेल आपको हमारे द्वारा दी जाएगी.

credit card RBI आरबीआई का नया नियम

आरबीआई के नए नियम से उपयोगकर्ताओं को काफी राहत की सांस मिलेगी एवं बिल भुगतान के तनाव से भी मुक्ति मिलेगी. इस नियम की वजह से आप खुद डिसाइड कर सकते हैं कि दिनांक स्वाद में तारीख आप फिर से बोली जाएगी. लगभग 45 दिन का कार्यक्रम रहेगा जिन्हें 30 और 15 दोनों में बांटा गया है. 30 दिन अपने credit card से बिताये और 15 दिन बिल प्राप्त करें. यदि बिलिंग चक्कर प्रत्येक माह की 15 तारीख है तो आपको खर्च करने के लिए 30 तारीख तक की छूट मिलेगी.

WhatsApp Group Join Now

उदाहरण के लिए अगर आपने 1 मई से 30 मई तक क्रेडिट कार्ड से जो खर्च किया है उसका बिल 1 जून को आएगा. आपको 15 जून तक इसका भुगतान करना होगा. इस स्थान से 15 दिन की बजाय आपको कई बार 17 या 18 दोनों का भी ऑफर दे देते हैं. बिलिंग चक्कर का सीमा से कोई लेना-देना नहीं है. अगर आपके क्रेडिट कार्ड की सीमा 100000 रूपये है और अपने मात्र 40000 रूपये खर्च किए हैं तो शेष 60000 रूपये खर्च कर सकते हैं. ऐसे में आप बिल का भुगतान करने में काफी आराम महसूस करेंगे.

अगर आप बिल का भुगतान नहीं करते हैं या देर से करते हैं तो विलंब भुगतान को लेकर आपके ब्याज पर जुर्माना लगाया जाएगा. इस नियम के उत्तर मुताबिक आपको 15 दिन ज्यादा मिलने से काफी आराम महसूस होगा. अगर आप नया क्रेडिट कार्ड ले रहे हैं तो, आपको बिलिंग चक्र के बारे में पूरा जानना होगा जिससे, आप क्रेडिट कार्ड credit card का सही इस्तेमाल कर पाएंगे.

यह भी देखे:- मौसम विभाग का यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी, आंधी तूफान के साथ तेज बारिश

WhatsApp Group Join Now

ग्वार भाव में उठापटक: भाव में आया आकस्मिक तेजी का दौर, वायदा बाजार भाव में आज ग्वारगम +362

जीरे के भाव में बड़ी उठापटक, जीरा का भाव इतना क्यों गिर रहा है? देखिए,,

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now