ग्वार भाव ताजा रिपोर्ट : क्या भाव भरेगा तेजी की हुंकार ?भाव घटेगा या बढ़ेगा ? ताजा जानकारी

ग्वार भाव ताजा रिपोर्ट : क्या भाव भरेगा तेजी की हुंकार ?भाव घटेगा या बढ़ेगा ? ताजा जानकारी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

ग्वार भाव ताजा रिपोर्ट में ग्वार चर्चा का विषय बना हुआ है एवं ग्वार के कुल उत्पादन को लेकर लगातार चर्चाए चल रही है लेकिन अभी तक उत्पादन की तस्वीर साफ नहीं हुई है. लगातार इस बात में सहमति जताई जा रही है कि उत्पादन कमजोर है एवं ग्वार का फंडामेंटल मजबूत है. इससे ग्वार के भाव में लगातार भाव बढ़ने की संभावना दिखाई दे रही है.

ग्वार का अधिकतम भाव का दृष्टिकोण साफ नजर नहीं आ रहा है इसके बारे में कुछ भी कहा जाना मुश्किल है. ग्वार के उत्पादन की कड़ी को मध्य नजर रखते हुए एक्सपर्ट के अनुसार भाव में तेजी की उम्मीद ज्यादा जताई जा रही है. ग्वार में तेजी मंदी के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे इसके लिए हमारे आर्टिकल पर बने रहे.

WhatsApp Group Join Now

ग्वार को लेकर हुई अलग-अलग जगह चर्चाएं

ग्वार को लेकर जोधपुर में भी चर्चा की गई जिसके अनुसार कृषि जानकारी के हिसाब से 2023 में 55 लाख क्विंटल से लेकर 75 लाख क्विंटल तक उत्पादन होने की संभावना है. ग्वार को लेकर हुई डिसकस में ग्वार का उत्पादन इस बार कम ही माना गया है. सेमिनार में भी देश भर में टॉप विशेषज्ञ शामिल हुए एवं ग्वार को लेकर बहुत सी चर्चा हुई.

राजस्थान के बहुत से इलाकों एवं हरियाणा बेल्ट में ग्वार के उत्पादन को लेकर चर्चाएं हुई जिसमें भी ग्वार का उत्पादन बहुत ही कम दर्ज किया गया. ग्वार के उत्पादन कम होने के कारण भाव पर इसका असर बहुत ज्यादा देखने को मिल सकता है.

श्रीगंगानगर में हुई सेमिनार चर्चा के अनुसार गंगानगर में 55 लाख क्विंटल से लेकर 60 लाख क्विंटल तक उत्पादन माना गया है जो कि, पिछले साल की तुलना में बहुत ही कम है. श्रीगंगानगर सेमिनार में चर्चा 24 सितंबर को हुई जिसमें ग्वार के उत्पादन एवं भाव को लेकर बहुत सी चर्चाएं की गई.

WhatsApp Group Join Now

ग्वार के उत्पादन में क्यों आई कमी ?

ग्वार के उत्पादन में 2023 में कमी दर्ज की गई है. ग्वार की बिजाई के समय बारिश लेट हुई. बिजाई होने के बाद पूरा अगस्त महीना सुखा चला गया. बारिश नहीं होने के कारण फसल का विकास रुक गया. सितंबर में बरसात से राजस्थान के बिरानी इलाकों में 5% से 10% असर ही ग्वार फसल पर पड़ा. गंगानगर, हनुमानगढ़ एवं राजस्थान के अन्य इलाकों में और हरियाणा बेल्ट में भी ग्वार की फसल पर बारिश की कमी के कारण उत्पादन प्रभावित हुआ. पिछले साल की तुलना में उत्पादन बहुत ही कम हुआ है.

यह भी देखे:-  PM फसल बीमा 2023 : केंद्र सरकार 25 लाख किसानों को देगी 3000 करोड रुपए का बीमा, उठाएं लाभ

किसानों को बंपर तोहफा, गुलाबी सुंडी और सूखे से प्रभावित फसलों की होगी गिरदावरी, मिलेगा मुआवजा

ग्वार के उत्पादन 2023 को लेकर हुई सेमिनार में चर्चा, क्या भाव में होगा तेजी का आवागमन? देखे पूरी रिपोर्ट

Disclaimer:- किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना राजस्थान की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना स्र्स्ल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे.

हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now