ग्वारगम रिपोर्ट : औद्योगिक मांग कमजोर होने और लिवाली घटने के कारण ncdex में मामूली गिरावट

ग्वार और ग्वार गम
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

ग्वारगम रिपोर्ट : औद्योगिक मांग कमजोर होने और सटोकियों की लिवाली घटने के कारण ग्वार और ग्वार गम के भाव में एनसीडीईएक्स ncdex वायदा बाजार भाव में जून डिलीवरी में गिरावट दर्ज की गई है. आज वायदा बाजार भाव ओपन हुआ तो, जून डिलीवरी में ग्वार और ग्वार गम के भाव में गिरावट रही. भविष्य में ग्वार और ग्वार गम के भाव में गिरावट की संभावना कम नजर आ रही है एवं भाव के थोड़ा बहुत सुधरने की उम्मीद लगाई जा रही है. एनसीडीईएक्स वायदा बाजार भाव में ग्वार का भाव 5420 रुपए प्रति क्विंटल रहा और ग्वार गम का भाव 10651 रुपए प्रति क्विंटल पर कारोबार शुरू हुआ. आज वायदा बाजार भाव में ग्वार के भाव में -40 रुपए प्रति क्विंटल और ग्वार गम के भाव में -110 रुपए प्रति क्विंटल गिरावट देखने को मिली है.
ग्वार वायदा बाजार भाव
Jul-2024 : 5420-40
Aug-2024 : 5489-43

ग्वार गम वायदा बाजार भाव
Jul-2024 : 10,651-110
Aug-2024 : 10,780-112

WhatsApp Group Join Now

ग्वारगम रिपोर्ट : भविष्य में गिरावट की संभावना कम

ग्वार और ग्वारगम रिपोर्ट guargum report के अनुसार भविष्य में ग्वार भाव में गिरावट की आशंका कम नजर आ रही है. फिलहाल औद्योगिक मांग कमजोर होने के कारण जोधपुर मंडी में ग्वार गम के भाव 10,700 रूपये प्रति क्विंटल से लेकर 10,800 रूपये प्रति क्विंटल पर सुस्त रहे. ग्वार भाव की सीमित बिकवाली के कारण जोधपुर में ग्वार का भाव 5400 रूपये प्रति क्विंटल से लेकर 5500 रूपये प्रति क्विंटल पर बन रहे. सटोरियों की लिवाली कम होने के कारण एनसीडीईएक्स वायदा बाजार भाव में ग्वार और ग्वार गम के भाव में मामूली गिरावट रही. आगे ग्वार के भाव में तेजी आने की उम्मीद जताई जा रही है.

ग्वार के भाव में कितना सुधार आएगा, इसके बारे में बताना मुश्किल है. एक अनुमान के अनुसार ग्वार और ग्वार गम के भाव में कुछ हद तक सुधार आने की संभावना है. पिछले सप्ताह एक बार भाव में तेजी की हौड देखने को मिली लेकिन, वर्तमान में ग्वार भाव में गिरावट लगातार होती नजर आ रही है. ग्वार का भाव लगातार गिरता हुआ नजर आ रहा है. आगे ग्वार का भाव बड़े स्टोकियो की लिवाली पर निर्भर करेगा और फंडामेंटल मजबूत होने के बाद बाजार में दबाव रखा गया है.

ग्वार की नई फसल की बिजाई मौसम पर निर्भर करेगी. अगर ग्वार और ग्वार गम की घरेलू मांग बढ़ती है और निर्यात में सुधार होता है तो गवार और ग्वार गम के भाव में सुधार होने की संभावना है. अगर बारिश टाइम पर होती है और ग्वार के भाव अच्छे बनते हैं तो गवार की बिजाई पर भी इसका असर देखने को मिलेगा एवं ग्वार की बिजाई का रकबा भी बढ़ता हुआ नजर आएगा.

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- 

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now