ग्वार भाव में तेजी मंदी 2023 की बड़ी वजह, क्या फिर से ग्वार भाव भरेगा तेजी की उड़ान? जाने पूरी रिपोर्ट

ग्वार भाव में तेजी मंदी 2023 की बड़ी वजह, क्या फिर से ग्वार भाव भरेगा तेजी की उड़ान? जाने पूरी रिपोर्ट
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

ग्वार भाव में तेजी मंदी को लेकर विभिन्न सूचनाओं सामने आ रही है. किसान साथियों, ग्वार भाव में अच्छे दिन आने की संभावना जताई जा रही है. ग्वार के भाव में इन 10-15 दिनों से ज्यादा उतार-चढ़ाव नजर नहीं आ रहा है. कभी मामूली तेजी नजर आ रही है तो, कभी 100 से 200 रूपये प्रति क्विंटल की मंदी नजर आती है.

अभी ग्वार का भाव 5500 रूपये प्रति क्विंटल से लेकर 6100 रुपए प्रति क्विंटल के बीच में ही नजर आ रहा है. क्या ग्वार भाव में दोबारा तेजी लौटेगी? भाव घटेगा या बढ़ेगा? इसके बारे में आज हम विस्तार से चर्चा करेंगे इसलिए हमारी पोस्ट पर बने रहे और पूरा आर्टिकल पढ़े.

WhatsApp Group Join Now

ग्वार भाव तेजी मंदी 2023

ग्वार भाव में 10-15 दिनों से ज्यादा तेजी मंदी देखने को नहीं मिल रही है. NCDEX वायदा में आज गवार-गम नवम्बर :11552+22 की तेजी और ग्वार सीड नवम्बर : 5753+4 की तेजी के साथ खुला. NCDEX वायदा में भी ग्वार भाव में ज्यादा उछाल और गिरावट नजर नहीं आ रही है.

पिछले सप्ताह में ग्वार भाव में कभी 100 रूपये प्रति क्विंटल की गिरावट तो कभी 150 रूपये प्रति क्विंटल तेजी हुई है. ग्वारगम भी 11300 रूपये प्रति क्विंटल से लेकर 13400 रूपये प्रति क्विंटल के बीच में ही नजर आ रही है. ग्वार का उत्पादन पिछले सालों की तुलना इस वर्ष बहुत कम ही हुआ है.

हरियाणा, राजस्थान और गुजरात के कुछ इलाकों में ग्वार की बुवाई अच्छी हुई लेकिन मौसम की मार के कारण, अगस्त महीने में बारिश नहीं होने की वजह से ग्वार की फसल लगभग नष्ट सी हो गई एवं उत्पादन पर इसका बहुत ज्यादा असर देखने को मिला.

WhatsApp Group Join Now

बारिश नहीं होने के कारण ग्वार का उत्पादन बहुत ही कम हुआ है. इसके कारण ग्वार का भाव तेजी का दौर पकड़ सकता है. अगस्त महीने में बारिश नहीं होने के कारण ग्वार का उत्पादन 60% की प्रतिशत के आसपास ही नजर आ रहा है, इसके कारण ग्वार भाव में तेजी की वापसी आने की संभावना है. ग्वार भाव में 500 रूपये प्रति क्विंटल से 1000 रूपये प्रति क्विंटल तक उछाल आ सकता है.

यह भी देखे:- सरसों के भाव में मंदी के आसार कम, तेजी की आशा ज्यादा, पिछले 3-4 दिनों से लगातार तेजी जारी…

राजस्थान मौसम में उलटफेर : 48 घंटे में होगा, इन जिलो में काफी बदलाव, IMD विभाग ने किया अलर्ट जारी

नवम्बर के पहले सप्ताह राज्य का मौसम, बादलवाही रहेगी जारी, गर्मी ज्यादा, रात में भी कम ठंडक, बदला मौसमचक्र

Amazon दिवाली Sale पर  6,500 रुपये वाली स्मार्टवॉच खरीदें मात्र 999 में, देखे जारी है सुपर डील

Disclaimer:- किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना राजस्थान की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना सरल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे.

हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now