राजस्थान चुनाव के परिणाम आ सकते हैं ऐसे, परिणाम देख रह जाएंगे हैरान, ज्यादा सिटे किसकी आएगी…

राजस्थान चुनाव के परिणाम आ सकते हैं ऐसे, परिणाम देख रह जाएंगे हैरान, ज्यादा सिटे किसकी आएगी…
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

राजस्थान चुनाव के परिणाम में रिजल्ट 03 दिसंबर को आने वाला है. निश्चित तौर पर नया ट्रेंड सेट होगा. इसमें विश्लेषको के लिए उलझन सी खड़ी हो गई. चुनाव के नतीजे कुछ ऐसे भी हो सकते हैं की सब हैरान रह जाएंगे. आखिर क्या कारण है की सब रह जाएंगे हैरान? पूरी वजह.

मतदान प्रतिशत के आधार पर राजस्थान चुनाव के परिणाम का अनुमान

राजस्थान चुनाव के परिणाम के नतीजे जयपुर में इस बार मतदान सत्ता के विपक्ष माना जा रहा है. जयपुर में चुनाव का परिणाम पक्ष में है या विपक्ष में, इसका परिणाम आने के बाद ही पता चलेगा. कुछ इलाकों में पुरुषों के मामले में महिलाओं की त्रिकोणीय मतदान प्रणाली देखने को मिली है. इस बार 11 घंटे की अवधि में 2018 की 9 घंटे की अवधि के मुकाबले मतदान 0.74% और 2013 की अगर चर्चा करें तो 9 घंटे में हुए मतदान के रिकॉर्ड 75.67% से 11 घंटे में भी 0.22% कम रह गया.

WhatsApp Group Join Now

मतदान सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक 75.45% ही हो पाया. इसमें विश्लेषको के लिए उलझन सी खड़ी हो गई क्योंकि सुबह 7:00 बजे से 5:00 तक यानी 9 घंटे में मतदान 75.67% हुआ और तत्कालीन कांग्रेस सरकार का माहौल हल्का दिखाई दिया. भाजपा की 199 में से 163 सिटे थी जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर ही सीमित गई. पांच साल बाद 2018 में 9 घंटे मतदान हुआ और मतदान का प्रतिशत 74.71% यानी 2018 के मुकाबले पॉइंट 0.96% मतदान कम हुआ. 163 सीटों लाने वाली भाजपा 73 सिटे ही जीत पाई जबकि कांग्रेस के पास 100 के बहुमत के आंकड़े को छू लिया.

इस बार चुनाव 2013 का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाया और मतदान भी 2 घंटे ज्यादा हुआ. वैसे ज्यादा मतदान सत्ता विरोधी मानने वालों का कहना है कि इस बार भाजपा की सिटे ज्यादा आने की उम्मीद है. यह मतदान प्रणाली 2 घंटे ज्यादा होने के कारण अंदाज लगाई जा रहे हैं. नतीजे आ सकते हैं ऐसे की सब चौंक जाएंगे. 03 दिसंबर को आने वाले नतीजे नया ट्रेंड सेट करेंगे. परंपरागत रूप से राजनीतिक दल कांग्रेस और भाजपा सब अपने-अपने पक्ष को ज्यादा मतदान के पक्ष में बता रहे हैं.

भाजपा कम से कम 135 सीटों पर अपनी जीत बता रही है वहीं, कांग्रेस का दावा है कि स्पष्ट बहुमत उन्ही को मिलेगा. निर्दलीय एवं तीसरे दल की मौजूदगी में सीटों पर सीधे मुकाबले वाली वोटिंग में सवाल खड़ा कर दिया है कि निर्दलीय या तीसरा दल भी कोई नया गुल खिलाएगा. इन सबके लिए 03 तारीख के रिजल्ट का बहुत ही बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है.

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:-रबी फसलों का बीमा : किसानों के लिए आवश्यक सुचना, इस तारीख तक करवा सकते हैं रबी फसलों का बीमा…

वैवाहिक सीजन के चलते जीरा भाव की आई तेजी की तार, उंझा मंडी 55000 हजार पार, कल Ncdex में भी (+870)

Kcc व ऋणधारक किसान : अगर नही चूका पा रहे है ऋण, तो मत होवे निराश, सरकार देगी ऋण में काफी कुछ…

Why life insurance plays a very important role in financial planning, Learn

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now