बीच में पढ़ाई अधूरी छोड़ने वाले ​बच्चों और महिलाओं को सरकार का विशेष तोहफा, शुरू हुई शिक्षा सेतु योजना

बीच में पढ़ाई अधूरी छोड़ने वाले ​बच्चों और महिलाओं को सरकार का विशेष तोहफा, शुरू हुई शिक्षा सेतु योजना
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

सरकार द्वारा अक्सर शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है, वही यह योजनाएं स्कूल में पढ़ने वाले छात्र और छात्रा के लिए होती है, लेकिन अब राजस्थान राज्य सरकार द्वारा शिक्षा सेतु योजनाएं चलाई जा रही, जिसके माध्यम से वह महिलाएं पर शिक्षा को प्राप्त कर सकती है।

शिक्षा सेतु योजना क्या है?

WhatsApp Group Join Now

शिक्षा सेतु योजना के अंतर्गत, जिन्होंने अपनी पढ़ाई को छोड़ दिया था, उन महिलाओं को फिर से एक बार राज्य सरकार की ओर से शिक्षा की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए शिक्षा सेतु योजना का शुभारंभ किया गया है, जिसके तहत बालिकाओं एवं महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण एवं कौशल संवर्धन योजना शिक्षा सेतु के तहत आवेदन मांगे जा रहे हैं।

यह भी देखे:- राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला: बेटियों पर करने जा रही धन वर्षा, क्या है इस योजना के लाभ देखे

शिक्षा सेतु योजना के तहत महिलाओं और बालिकाओं के ऑनलाइन फॉर्म लिए जा रहे हैं, जिसके लिए सिर्फ ₹30 का भुगतान करके महिलाएं स्टेट ओपन स्कूल जयपुर के माध्यम से 10वीं व 12वीं की निशुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकती है। इसके साथ ही वह सरकारी स्कूल में आवेदन भी कर सकती है।

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- सरकार डेयरी किसानों को देने जा रही बड़ी सोगात, अबसे गांव में ही मिलेंगे दूध के अच्छे दाम, नन्द बाबा दुग्ध मिशन शुरू

इस योजना को संचालित करने के लिए तथा ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को इस योजना से जोड़ने के लिए निदेशालय महिला अधिकारिता एवं राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के मध्य एक एमओयू भी हुआ है, जिसके तहत 2021-22 महिला शक्ति प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना के तहत योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

शिक्षा सेतु योजना का खर्च

इस योजना के अंतर्गत 14 वर्ष की बालिका को दसवीं के नामांकन एवं न्यूनतम 15 वर्ष की बालिका को 12वीं के लिए निशुल्क नामांकन की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है, इसके तहत एक बार पंजीकरण करवाने के बाद 5 वर्षों तक परीक्षा पास करने के लिए अवसर दिए जाते हैं, जिसके तहत माध्यमिक शिक्षा परीक्षा के लिए प्रवेश शुल्क 12 सो ₹25 रखा गया है।

यह भी देखे:- सरकार ने सभी किसानो के लिए की नई सुविधा, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए कृषि मंत्री का बड़ा ऐलान

इसके साथ ही प्रवेश/आंशिक प्रवेश/आईटीआई के लिए पंजीयन एवं परीक्षा शुल्क 530 रुपए है, एवं उच्च माध्यमिक परीक्षा के लिए क्रमश: 1475 एवं 590 रुपए का खर्चा महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से वहन किया जाता है। इसके साथ ही परीक्षा में लगने वाला अग्रेषण शुल्क और सैद्धांतिक विशेष शुल्क भी सरकार द्वारा ही वहन किया जाता है। इस योजना से जुड़ कर महिलाएं अपनी शिक्षा को पूर्ण कर सकती है, इसी उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया।

WhatsApp Group Join Now