लू और बढ़ते तापमान से, गोवंश के बचाव के लिए, करे ये जरूरी काम, सलाह जारी

गाय गोवंश
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

लू और बढ़ते तापमान से गोवंश की सुरक्षा करने के लिए राजस्थान गऊ सेवा आयोग द्वारा गृह समिति और लू के प्रकोप से गोवंश को बचाने के लिए सलाह जारी की गई है जिसमें गोवंश में तापघात के प्रमुख लक्षण एवं इसे बचाने के लिए उपाय एवं इलाज के संबंध में जानकारी दी है.

गोवंश Bovine में तापघात के प्रमुख लक्षण

गायों को तेज बुखार आना, मुंह खोलकर जोर-जोर से सांस लेना, गायों के मुंह से लार गिरना, गायों मैं बेचैनी की स्थिति होना, भूख में कमी आना, पानी अधिक होना, पेशाब कम होना, गायों की धड़कन तेज होना एवं गायों में आफरे की शिकायत होना ये लक्षण गोवंश में तापघात के प्रमुख लक्षण है. ये लक्षण दिखाई देने पर हमें तुरंत इसका इलाज करवाना चाहिए.

WhatsApp Group Join Now

गोवंश को तापघात से बचने के उपाय

गायों को सूर्य की सिद्धि करने से दूर रखें. गर्मी व लू से गायो के बचाव के लिए हवादार छपरा एवं छायादार पेड़-पोधो के नीचे रखें. गायो के ग्रह को ठंडा रखने के लिए हल्का पानी का छिड़काव करें, छपरा के बाहर भी पानी का छिड़काव करें जिससे की ठंडी हवा गायों तक पहुंच सके. गायों के लिए पंखे और कुलर की व्यवस्था करें. गायों में पानी लवण की कमी एवं भोजन में अरुचि दिखने पर दिन में कम से कम तीन-चार बार स्वच्छ और ठंडा जल गायों को पिलाना चाहिए.

साथ में खाने-पीने का भी ध्यान रखना चाहिए. खाने पीने में खनिज मिश्रण भी देना चाहिए. गायों की चराई सुबह जल्दी उठकर करें एवं शाम को देर से छपरा से बाहर निकले. गायों के खाने में हरी घास की उचित व्यवस्था करें. गायों के आहार में गेहूं और जो की मात्रा ज्यादा रखनी चाहिए इससे हम उसको तापघात से बचा सकते हैं.

तापघात से प्रभावित गोवंश का इलाज

तापघात से प्रभावित गोवंश का इलाज करने के लिए गायों को सुबह और शाम के समय में नहलाए. गायों के पूरे शरीर पर ठंडे पानी का छिड़काव करें. गायों के शरीर में पानी में लवणों की कमी को पूरा करने के लिए इलेक्ट्रोलाइट थेरेपी देना चाहिए. गायों को चारा काम खिलाएं. गाये जब अस्वस्थ एवं बीमार दिखाई दें तो, निकटतम पशु चिकित्सालय से संपर्क करें. पशु चिकित्सक से सलाह लेकर उपचार करें. गोवंश Bovine की विशेष ध्यान रखनी चाहिए एवं आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सीय उपचार की व्यवस्था करनी चाहिए.

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- सम्पूर्ण भारत मौसम पूर्वानुमान, मानसून पहुंचने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल, चक्रवाती तूफान रेमल…

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now