राजस्थान पर बना एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र, अब करेगा पश्चिमी विक्षोभ तांडव

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

राजस्थान में फिर से कुछ दिनों के लिए बारिश का दौर शुरू हो गया है. प्रदेश पर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बना हुआ है, जिसके कारन पश्चिमी राजस्थान के साथ -साथ आसपास के क्षेत्र में बारिश का दौर शुरू हो गया है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण बीते समय में जोधपुर और बीकानेर के संभाग के साथ आसपास वाले क्षेत्र में बारिश हो रही है . बीते समय में सबसे ज्यादा बारिश गंगानगर में दर्ज की गयी है.

यह भी पढें-

WhatsApp Group Join Now

आज रात अचानक बदलेगा मौसम, इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

जोधपुर और बीकानेर के कुछ संभाग में मेघगर्ज के साथ हल्की बारिश और कुछ क्षेत्र में ओलव्र्ष्टि दर्ज की गयी है. हवाए की रफ़्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गयी है. आज कुछ क्षेत्रो में ओलावृष्टि के साथ हल्की बारिश होने की संभाना बनी हुई है. आज अजमेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग में हल्की बारिश होने की संभाना है. 18 अक्टूबर के बाद राजस्थान में तापमान में गिरावट होना शुरू हो जाएगी. जिसके कारण दिन का तापमान सामान्य हो जायेगा. आज कुछ संभागो में बारिश की गतिविधिया जारी रहेगी.

यह भी पढें- 

यदि आप भी अपना Loan नहीं चुका पा रहे, बाहर निकलने के लिए यह है सबसे आसान तरीके, देखे

देश के ज्यादातर इलाकों में मॉनसून की वापसी के बाद एक बार फिर मौसम बदलने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू होने वाली है. मैदानी इलाकों में बारिश के आसार हैं. इससे लोगों को जल्द ही ठंड का एहसास होगा. आईएमडी ने कहा कि 17 अक्टूबर तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के हिमालय क्षेत्र ने मुसलाधार बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है. इससे दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और आसपास के मैदानी क्षेत्र में मौसम का तेवर बदल जाएगा। पहाड़ी क्षेत्र से आने वाली हवाए के कारण राजस्थान में तापमान 4डिग्री तक गिर जाएगा.