क्रेडिट कार्ड में डिफॉल्ट होने पर बिल का आसानी से करे इन तरीको से पेमेंट, कम इंटरेस्ट से लोन चुकाना हुआ आसान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

इस समय त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है और लोग अपने क्रेडिट कार्ड से खरीदारी भी करते हुए देखे जा सकते हैं, लेकिन यह खरीदारी आपका बजट भी कभी-कभी बिगड़ देती है. ऐसे में समय पर पेमेंट नहीं कर पाने की स्थिति में आप क्रेडिट कार्ड बिल के जाल में बुरी तरह से फस जाते हैं. ज्यादा भुगतान आपको करना होता है. इसके साथ ही आपका सिविल स्कोर भी खराब हो सकता है, इसलिए हम आपको इस तरह से परेशानियों से बचने के कुछ उपाय बता रहे हैं.

अब घर बेठे कमाए अच्छे पेसे, ना फ्रेंचाइजी, ना स्टार्टअप, ना इन्वेस्टमेंट, लाख रुपए महीने आसानी से कमाइए

WhatsApp Group Join Now

रिवॉर्ड पॉइंट को cash में बदलकर पेमेंट करे

अगर आपने क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट डिफॉल्ट कर दिया है या आप बिल जारी होने तक उसका पेमेंट नहीं कर पाएं है, तो आप के क्रेडिट कार्ड में मौजूद रिवॉर्ड पॉइंट को आप cash करके भी अपना पेमेंट कर सकते हैं.

यदि आप भी अपना Loan नहीं चुका पा रहे, बाहर निकलने के लिए यह है सबसे आसान तरीके, देखे

EMI में बदले

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट एक दिन भी डिफॉल्ट करने पर आपके पेनल्टी देना होती है और यह पेनल्टी काफी भारी होती है. इसलिए समय पर पेमेंट करने के लिए आप अपने टोटल बिल अमाउंट को EMI में बदल सकते हैं. इसमें सालाना एक बार पेमेंट करने के मुकाबले कम इंटरेस्ट देना होता है.

WhatsApp Group Join Now

अपने दूसरे क्रेडिट कार्ड पर बिल को ट्रांसफर करें

यदि आप एक से अधिक क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं तो, आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल अमाउंट को अपने दूसरे क्रेडिट कार्ड पर ट्रांसफर कर सकते हैं और यदि आप बताएं रकम को दूसरे कार्ड पर शिफ्ट करते हैं तो, आपको अलग क्रेडिट पीरियड मिल जाता है. ऐसे में उसका भुगतान भी हो जाता है और आपको कुछ समय मिल जाता है.

Cash Deposit Rule: RBI गवर्नर ने जारी किया एक नया नियम, 30 हज़ार से ज्यादा पैसे जमा करवाने वाले का बंद हो जाएगा बैंक खाता

टॉप अप लोन ले सकते है

यदि आपने होम लोन ले रखा है और बीच में रिनोवेशन किया या और कंस्ट्रक्शन के नाम पर लोन लिया है तो यह टॉपअप लोन आपके पहले से चले आ रहे लोन की EMI में जुड़ जाएगा. इसके जरिए आप अपना क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट कर सकते हैं, हालांकि यहां पर आपको इंटरेस्ट रेट भी अधिक बढ़ कर देना होता है.

बंगाल की खाड़ी से निकला आया मजबूत पश्चिमी विक्षोभ, अब 48 घंटों तक चलेगा बारिश का दौर

वेसे आज के समय में क्रेडिट कार्ड यूजर्स काफी ज्यादा बढ़ चुके हैं, वही मैं महीने की रिपोर्ट के अनुसार देखा जाए तो 1.4 ट्रीलियियन यानी 1.4 लाख करोड रुपए की पेमेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए हैं. भारतीय रिजर्व बैंक के हाल ही में जारी किए गए आंकड़ों से यह जानकारी लोगों के सामने आई है.

WhatsApp Group Join Now