किसानों को इन 95 कृषि यंत्रों पर दी जा रही भारी सब्सिडी, इस वर्ष अनुदानित यंत्रों में जोड़े गए 21 नए उपकरण, देखे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है. इसी तरह से सरकार द्वारा किसानों को अब कृषि यंत्रों पर भी सब्सिडी प्रदान की जाती है, इसके साथ ही कृषि यंत्रों में कई ऐसे यंत्र भी जुड़े रहे हैं जो की नए हैं. इस सभी पर सरकार सब्सिडी दे रही है. हाल ही में अलग-अलग राज्य में राज्य के नियमों के अनुसार अलग-अलग कृषि उपकरणों पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है.

राजस्थान में आज फिर से होगी बारिश, बारिश के साथ ओलावृष्टि, आज हुआ इन जिलों में लिए अलर्ट जारी

WhatsApp Group Join Now

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी

इस समय सरकार द्वारा 40 से 50 पैसे तक सब्सिडी प्रदान की जाती है, जिसमें अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग किसानों को 50% तथा अन्य किसानों को 40% अनुदान प्रदान किया जा रहा है. कई राज्यों में यह सब्सिडी और भी कई ज्यादा प्रतिशत के साथ उपलब्ध कराई गई है.

इन यंत्रो पर मिलेगी सब्सिडी

इस वर्ष अनुदानित यंत्रों पर 21 नए उपकरण भी जोड़े गए हैं, जिससे किसानों को सस्ती दरों पर कृषि उपकरण मिल रहे हैं. आप भी सूचना का लाभ उठाना चाहते हैं तो, अक्टूबर में आप इस महीने आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ ले सकते हैं. कृषि उपकरण अनुदान योजना के अंतर्गत आपको कई उपकरणों पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है जिसमें, ट्रैक्टर, कल्टीवेटर, थ्रेशर, रीपर बाइंडर, रोटावेटर, और कृषि ड्रोन की खरीद पर अनुदान प्रदान किया जाता है.

जब अंपायर ने रोहित से लाइव मैच में पूछा- ‘कैसे लगा लेते हो इतने लंबे छक्के, बैट में कुछ है क्या’, हिटमैन ने दिया कुछ ऐसा जवाब

WhatsApp Group Join Now

इस तरह की योजना के माध्यम से किसानों को महंगी कृषि मशीनरी सब्सिडी पर उपलब्ध हो जाती है. इससे किसानों की खेती की लागत कम कर आसानी से खेती कर सकता है. इसे देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने भी रीपर, रोटावेटर समेत टॉप 7 कृषि उपकरणों पर सब्सिडी देने का फैसला किया है. जिसमे इच्छुक किसान इस योजना के तहत 7 कृषि उपकरणों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दे की यह योजना 20 सितंबर से शुरू की गई थी और 20 अक्टूबर तक इस योजना के तहत कृषि उपकरण खरीदने के लिए आवेदन लिए जा रहे है.

कृषि उपकरणों के लिए इस तरह करें आवेदन

कृषि उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है, इसके लिए आप -कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर जाकर इसमें आवेदन कर सकते है. इस योजना के तहत दाखिल आवेदनों में से लाभार्थी का चयन लॉटरी के माध्यम से भी किया जाएगा. आवेदन स्वीक्रत होने के बाद आपको सब्सिडी प्रदान की जायेगी.

WhatsApp Group Join Now