महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना मनरेगा कास्तकारो को मिली राहत की सांस, प्रचंड गर्मी के कारण किया समय बदलाव

महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के काश्तकारों को राहत की सांस मिली है. महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के कास्तकारो के समय में बदलाव कर दिया गया है. पहले मनरेगा में सरकार द्वारा कार्यों का समय सुबह 8:00 बजे से लेकर दोपहर 1:00 तक किया गया था लेकिन, तापमान में वृद्धि और प्रचंड गर्मी को मध्य नजर एक रखते हुए मनरेगा के समय में बदलाव कर दिया गया है. समय में बदलाव किया गया है ताकि किसी श्रमिक को गर्मी के कारण ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. लू के कारण कोई कास्तकार बीमार ना पड़ जाए इसलिए मनरेगा के समय में बदलाव कर दिया गया है.

महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना नरेगा के समय में किया बदलाव

राज्य में बढ़ते तापमान एवं प्रचंड गर्मी को देखते हुए मनरेगा Mahatma Gandhi Employment Guarantee के समय में सरकार द्वारा बदलाव कर दिया गया है. अब नरेगा योजनान्तर्गत कार्यों का समय प्रातः 5:30 बजे से लेकर दोपहर 12:30 बजे तक किया गया है. यदि कोई श्रमिक एक समूह समय से पहले निर्धारित टास्क के अनुसार कार्य को पूरा कर लेता है तो, किए गए कार्य का माप तोल मेट के पास उपलब्ध मिस्ट्रोल में अंकित करवाने एवं समूह मुखिया के हस्ताक्षर के बाद सुबह 10:30 बजे के बाद में कार्यस्थल छोड़ सकता है.

WhatsApp Group Join Now

सुबह 10:30 बजे के बाद में घर आ सकता है. यह व्यवस्था 15 जुलाई तक मान्य रहेगी. इसके बाद में कार्यों का समय जिला कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम स्थाई परिस्थतियो को देखते हुए अधिनियम के प्रावधान के तहत निर्धारित कर सकेंगे. इस फैसले से नरेगा में कार्यरत काश्तकारों को राहत की सांस मिलेगी एवं उन्हें बढ़ी हुई गर्मी और लू से भी छुटकारा मिलेगा.

यह भी देखे:- जीरा ने लगाई छलांग, थोक कीमतो में आई तेजी, डिब्बे(ncdex) में जीरा 30000 रु प्रति क्विंटल से पार

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद