Cash Deposit Rule: RBI गवर्नर ने जारी किया एक नया नियम, 30 हज़ार से ज्यादा पैसे जमा करवाने वाले का बंद हो जाएगा बैंक खाता

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

भारत में अधिकतर सभी लोगो के पास अपने-अपने Personal बैंक अकाउंट हैं । जिसमे सभी अपने- अपने कमाए हुए पैसो को जमा करते हैं, बैंक में लोग अपने पैसे इसलिए जमा करते हैं क्योकि बैंक में हमारे पैसे बिलकुल सुरक्षित रहते हैं। हमारे देश की सेंट्रल बैंक RBI यानी “Reserve Bank of India”, समय – समय पर बैंको को देखते हुए नए- नए नियम जारी करती रहती हैं।

SBI बैंक की तरफ से बड़ी खुशखबरी, इस स्कीम के तहत 3 लाख रुपए पाने का शानदार अवसर, सभी ग्राहक तुरंत देखे

WhatsApp Group Join Now

लेकिन इस समय कुछ दिनों से एक Whatsapp Message बहुत ज्यादा वायरल हो रहा हैं, जिसमे ये कहा जा रहा हैं कि RBI (Reserve Bank of India) ने सभी बैंक के खाता धारकों के लिए एक नया नियम जारी किया हैं। इस नियम के अनुसार अब बैंक खाता धारक अपने बैंक खाते में यदि 30,000 रुपए से अधिक पैसे जमा करवाते हैं तो उनका खाता बंद कर दिया जाएगा।

सरकार किसानो को दे रही मुआवजा राशि के 3 हजार करोड रुपये, यहा देखे लिस्ट में अपना नाम

लेकिन इस वायरल मैसेज में कितना सच हैं और कितना झूठ है, यह कई लोगो को अभी तक पता नहीं चल पा रहा हैं, इसलिए आज के इस लेख में हम इस वायरल मैसेज का सच का पर्दा फ़ास करेंगे और “Cash Deposit Rule” के बारे में पढ़ेंगे।

WhatsApp Group Join Now

इस वायरल मैसेज का ये हैं सच !

काफी दिनों से Whatsapp पर ये मैसेज बहुत ज्यादा वायरल हो रहा हैं कि हमारे देश के RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने सभी बैंक धारकों के लिए नए “Cash Deposit Rule” जारी कर दिये हैं, जिसके अनुसार अगर कोई भी खाता धारक यदि 30 हज़ार रुपए से ज्यादा पैसे अपने बैंक खाते में जमा करवाते हैं तो उसका बैंक खाता बंद कर दिया जावेगा।

अब सभी लोगो को मिलेगा मोबाइल, फ्री मोबाइल कैंप की अगली लिस्ट हुई जारी, देखे क्या आपकी नाम लिस्ट में शामिल है,,

लेकिन ये बिलकुल भी सच नहीं हैं, यह एक झूठ ( Fake) वायरल मैसेज हैं। इसपर आपको विश्वास करने की कोई भी जरूरत नही हैं क्योकि RBI गवर्नर द्वारा ऐसा कोई भी नया रूल नहीं जारी किया हैं। आप अपने- अपने बैंक खाते में जितना चाहे उतना पैसा (Cash) जमा कर सकते हैं, इसपर RBI ने अभी तक कोई भी नया रूल जारी नही किया हैं।

RBI के अनुसार क्या हैं “Cash Deposit Rule” जानिए ??

यदि हम आपको RBI के अनुसार बैंक खाता में “Cash Deposit Rule” के बारे मे बताए तो उनके अनुसार एक Savings बैंक खाता में 1 साल के अंदर 10 लाख पैसे से ज्यादा का ‘Cash Deposit’ नहीं होना चाहिए, यदि आप 10 लाख से ज्यादा “Cash Deposit”  1 साल के अंदर होता हैं तो उन्हें Tax Authority  को इसकी जानकारी जरूर देनी होतीं हैं।

खेतो में अब सोलर पंप लगवाने के लिए सरकार दे रही है 90% तक कीम सब्सिडी, 3 लाख के पम्प के लिए करे तुरंत आवेदन

अगर हम बात करें Current बैंक खाता की तो इसकी कोई भी लिमिट नहीं हैं, पर आप जितना भी “Cash” अपने करंट खाते में जमा करेंगे तो आपको उन सब चीजों की जानकारी अपनी ITR फाइल फील करते समय जरूर देनी होगी।

PIB ने भी किया इसका Fact Check

इस वायरल मैसेज का PIB (Press Information Bureau) ने भी Fact Check किया था ताकि लोगो के बीच में किसी तरह का डर ना पैदा हो । PIB के भी फैक्ट चेक ने इस मैसेज को फेक/झूठ बताया हैं और इसकी जानकारी उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी दी हैं।

सरकार दे ही 7% सब्सिडी के साथ बिना ब्याज पर लोन, मोदी सरकारं ने निकाली धांसू स्कीम

PIB ने इस मैसेज का “Fact Check”  करते हुए ट्वीट किया हैं। और उसमे उन्होंने कहा हैं कि “एक ख़बर में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने बैंक खातों को लेकर एक अहम ऐलान किया है, कि अगर किसी भी खाता धारक के खाते में 30,000 रुपये से ज्यादा कैश है तो उसका खाता बंद कर दिया जावेग”

इस कंपनी के साथ जुड़कर आप 1 साल में अपना पैसा कर सकते है डबल, लोगो को दिया अब तक 200% फायदा

इसमे आगे ट्विट में PIB के दवारा ये कहा हैं कि “यह खबर बिलकुल फर्जी हैं, RBI ने ऐसा कोई भी बड़ा एलान या फैसला नहीं लिया हैं” इसलिए आपको ऐसे मैसेज पर बिल्कुल भी भरोसा करने की कोई जरूरत नहीं हैं।

“PIB” टीम से ऐसे करवाए फर्जी मैसेज की जांच

अगर आपको इसके आलावा किसी ओर मैसेज या खबर पर संदेह हैं तो आप उस मैसेज या खबर की जांच भारतीय एजेंसी PIB मे करवा सकते हैं। इसके लिए आप उनकी वेबसाइट “pib.gov.in”  पर जा सकते हैं या आप उन्हें Whatsapp पर इस मैसेज भी  कर सकते है। +918799711259  इस नम्बर पर उस फर्जी मैसेज/खबर को फॉरवर्ड कर सकते हैं।

फिर PIB खुद उस मैसेज/खबर की सचाई चेक करके आपको अपडेट दे देगी। हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको “Cash Deposit Rule”  की जानकारी मिल गयी होगी और वायरल हो रहे इस  मैसेज की असली सचाई पता चल गयी होगी। ऐसी ही ओर भी लेख/खबरे  पढ़ने के लिए हमारी “website” के साथ जुड़े रहे

WhatsApp Group Join Now