जीरा तेजी-मंदी रिपोर्ट: जीरा भाव में भारी उतार-चढ़ाव आखिर क्यों ? जाने पूरी भाव रिपोर्ट

जीरा तेजी-मंदी रिपोर्ट: जीरा भाव में भारी उतार-चढ़ाव आखिर क्यों ? जाने पूरी भाव रिपोर्ट
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

प्यारे किसान साथियों, जीरा भाव में तेजी-मंदी रिपोर्ट में आजकल जोर-शोर से जीरा भाव में भारी उतार-चढ़ाव चल रहा है. क्यों हुआ इतना फेर-बदल जाने Cumin report 2023 विस्तार से हमारी वेबसाईट mandinews.org पर देखे. जीरा भाव में बढ़ोतरी के कारण मंडियों में कामकाज में भी बढ़ोतरी हुई है. जीरा भाव में आजकल तेजी का दौर जारी है. पहले तेजी आई,फिर मंदी और अब फिर से तेजी का दौर जारी है.

भावो में तेजी-मंदी रिपोर्ट और ताजा भाव की जानकारी के लिए क्रप्या हमारी वेबसाईट mandinews.org विजिट करते रहे. हम आप तक मंडियों की स्टिक जानकारी लेकर आते है.

WhatsApp Group Join Now

जीरा भाव में तेजी-मंदी का कारण

जीरा तेजी-मंदी रिपोर्ट: जीरा भाव में अप्रैल महीने में तेजी रही. वही दूसरी तरफ मई पुरे महीने और जून के शुरुवाती दिनों में जीरा भाव में मंदी रही. 50 हजार रूपये प्रति किवंटल बिकने वाला जीरा 35 हजार से लेकर 43 हजार रूपये प्रति किवंटल में ही बेचा गया. अब जुलाई महीने के अंत में जीरे की मांग में बढ़ोतरी हुई. निरंतर बढती मांग और आवक बढने के कारण जीरा भाव में काफी होड़ मची और भाव रोजाना दिन प्रतिदिन बढ़ने लगा. और आज जीरा भाव कई मंडियों में तो 63 हजार के भी पार पहुंच गया है. आज भी जीरा भाव वायदा में तेज हुआ है इसका मतलब कल भी भाव में तेजी की संभावना मानी जा रही है.

जीरा भाव में मंदी – जीरा भाव में मई माह में अप्रैल और जून महीने की तुलना काफी मंदी रही. मई महीने में जीरा भाव में अप्रैल महीने की तुलना 6 से 8 हजार रूपये प्रति किवंटल मंदी में रहा. मांग में कमी आने के कारण जीरा भाव में बहुत ज्यादा नरमी आ गई. मई महीने में जीरे की आवक भी कम रही आवक कम रहने के कारण भी जीरा भाव में मंदी आई.

आज का जीरा भाव – आज जीरा का भाव राजस्थान की आज अनाज मंडियो में 40 हजार से लेकर 63 हजार 500 रूपये प्रति किवंटल तक रहा है. आज मेड़ता मंडी में 63000 रूपये प्रति क्विटल का रहा.

WhatsApp Group Join Now

जीरे में फेमस गुजरात की उंझा मंडी में आज भाव के सारे रिकार्ड टूट गए और जीरा का भाव 44000 से 67000 रूपये प्रति क्विटल बिकवाली हुआ. जीरे का भाव मांग और बोली के चलते अलग-अलग मंडियों में अलग-अलग है.

Disclaimer:- क्रप्या व्यापर अपने विवेक से करे. किसी प्रकार की लाभ-हानि के लिए हमारा पोर्टल जिम्मेदार नही होगा. किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना राजस्थान की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना सरल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे. हमारे अन्य शोशल मिडिया प्लेटफार्म से जुड़े- फेसबुक पेज – राजस्थान अनाज मंडी भाव

WhatsApp Group Join Now