जीरा भाव करेगा हल्की उछल कूद, या आएगी एकदम से ताबड़तोड़ तेजी? कैसा रहेगा बाजार? पूरी जानकारी

जीरा भाव
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

जीरा भाव हल्की चहल-पहल के साथ मंडियों में बना रहेगा या फिर एकदम से तेजी की एंट्री होगी? जीरा भाव कितना और ऊपर जाएगा? घटी कीमत पर भी स्टॉकिस्टों की लिवाली अपेक्षाकृत रूप से कमजोर ही बनी होने से बीते सप्ताह यहां जीरा सामान्य 200 रुपए मंदा होकर 26,800 रुपए प्रति क्विंटल के स्तर पर आ गया सटोरियों की लिवाली कमजोर ही बनी होने से सक्रिय वायदा 210 रुपए या 0.89 प्रतिशत मंदा होकर 23,390 रुपए पर आ गया. इन सभी की जानकारी इस आर्टिकल में हम आपको देंगे इसलिए हमारे आर्टिकल पर बने रहे. पूरी पोस्ट पढ़े.

जीरा भाव cumin price बढ़ेंगे या घटेंगे ?

राजस्थान में जीरे की फसल जोधपुर, बाड़मेर, नोखा, बीकानेर लाइन में अच्छी देखने को मिली है. गुजरात में भी उंझा, मेहसाणा, काठियावाड़ आदि मंडियों में जीरे का स्टॉक काफी मात्रा में पड़ा है. माल की आवक कम होने का नाम ही नहीं ले रही है. जीरे की बिजाई का रकबा पिछले वर्ष से ज्यादा देखने को मिल रहा है. जीरे का उत्पादन अधिक होने एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भारतीय जीरे का निर्यात कम होने के कारण जीरा भाव में मंदी देखने को मिल रही है.

WhatsApp Group Join Now

एक सर्वे के अनुसार जीरा भाव हल्की चहल कदमी करते नजर आ रहा है. गत सीजन में जीरे का रिकॉर्ड तोड़ भाव होने से एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ऊँची पहुंच होने के कारण गुजरात और राजस्थान के किसानों ने इस वर्ष जीरे की बुवाई काफी ज्यादा कर दी. दूसरी ओर गत वर्ष जीरे का स्टॉक अधिक बचा है क्योंकि, भारी तेजी में कारोबारी ने 01 हजार रुपए प्रति किलो की धारणा से जीरे का स्टॉक खरीद कर रख लिया, जो दिसंबर और जनवरी में आकर जीरा भाव के नीचे लुढ़कने से स्टॉक पास में पड़ा रह गया. उसके कारण जीरा भाव में मंदी देखने को मिल रही है.

इस बार भी जीरे का उत्पादन अच्छा होने के कारण आवक दिन प्रतिदिन बढ़ती नजर आ रही है जिससे कि, ऊपर के व्यापारियों ने जीरा भाव का स्थान नीचे डाल दिया है. जीरा का निर्यात घटने के कारण आगामी परिणाम में ज्यादा तेजी नजर नहीं आने की संभावना है. अगर क्वालिटी के हिसाब से निर्यात बढ़ता है तो, जीरा भाव में हल्की तेजी की संभावना बन सकती है.

यह भी देखे:- 2 से 3 दिन में कमाई करना चाहते है ? यह फार्मूला हो सकता है फायदेमंद

WhatsApp Group Join Now

सरकार की तरफ से सभी को दिया जा रहा, 2 रुपए महीने से भी कम में 2 लाख का बीमा, यहा से करे आवेदन

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now