जीरे की आवक में आई कमी, भाव में लगातार मंदी का दौर, क्या फिर से बनेंगे तेजी के आसार, पूरी जानकारी

जीरा भाव
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

जीरे की आवक में लगातार कमी देखने को मिल रही है. भाव के गिरने से लगातार आवक कम होती जा रही है. पिछले दिनों से जीरे की तो कीमतों में भी मंदी का दौर नजर आ रहा है. देश की बड़ी-बड़ी मंडियों में जीरे की आवक घटती हुई नजर आ रही है. व्यापारिक सूत्रों के अनुसार किरयाना जींस में जीरे की आवक करीब 20 से 25 हजार बोरियों की कमी आई है. किरियाना बाजार में लिवाली कमजोर पड़ने से जीरा सामान्य एवं मशीन क्लीन 300 रूपये मंदा हो गया है.

अभी वर्तमान में जीरे भाव में 200 रूपये की मंदी आई है. व्यापारिक सूत्रों के अनुसार बढ़ते तापमान एवं गर्मी के कारण जीरे की आवक कमजोर पड़ती नजर आ रही है एवं गर्मी के कारण जीरे कि आवक पर इसका असर भी देखने को मिल रहा है.

WhatsApp Group Join Now

लगातार जीरे की आवक arrival of cumin में आ रही है कमी

लगातार जीरे की आवक में कमी का दौर चल रहा है. बढती गर्मी भी जीरे कि आवक में आई कमी एक मुख्य का कारण मानी जा रही है. गुजरात की बड़ी मंडी उंझा मंडी में जीरे की आवक घटकर बाई से 23000 बोरिया ही हो चुकी है. भीषण गर्मी के कारण और भाव में मंदी की वजह से लगातार आवक कम होती नजर आ रही है.

एनसीडीएस ncdex वायदा बाजार भाव में भी जीरा भाव में गिरावट देखने को मिल रही है. पिछले सप्ताह पर अगर नजर डालें तो, इस सप्ताह में जीरे का भाव 2000 रूपये प्रति क्विंटल से लेकर 3500 रूपये प्रति क्विंटल प्रति क्विंटल तक की गिरावट देखने को मिल रही है. वर्तमान में जीरे की कीमत 19000 रुपए प्रति क्विंटल से लेकर 28500 रूपये प्रति क्विंटल तक ही रह गई है जो कि, पिछले सप्ताह 32000 रूपये प्रति क्विंटल से भी ऊपर थी.

क्या जीरा भाव में बनेंगे तेजी के आसार ?

जीरा भाव में तेजी के आसार वर्तमान में कम नजर आ रहे हैं. जीरे की आवक भी लगातार घटती हुई नजर आ रही है. जीरे की खपत का कोई विशेष सीजन नहीं होता है. जीरे की खपत पूरे वर्ष चलती रहती है. जीरे का थोक व्यापार भाव में तेजी मंदी के कारण प्रभावित होता रहा है.

WhatsApp Group Join Now

मानसून का सीजन शुरू होते ही मानसून के चार महीना की संभावित खपत को पूरा करने के लिए व्यापारी एवं बड़े स्टोकिये जीरे की खरीद एडवांस में कर लेते हैं, इससे कारण जीरे की कीमत में टिकाऊ तेजी आना मुश्किल लग रहा है. जीरे का अगर निर्यात बढ़ता है तो, जीरा भाव में वापस तेजी की उम्मीद बन सकती है.

यह भी देखे:- सरसों भाव रिपोर्ट : नाफेड हैफेड की बड़ी सरसों खरीद बनी, सरसों काम्प्लेक्स में बड़ी तेजी की वजह…

लू और बढ़ते तापमान से, गोवंश के बचाव के लिए, करे ये जरूरी काम, सलाह जारी

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now