सरसों भाव रिपोर्ट : नाफेड हैफेड की बड़ी सरसों खरीद बनी, सरसों काम्प्लेक्स में बड़ी तेजी की वजह…

सरसों भाव तेजी मंदी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

सरसों भाव रिपोर्ट : नाफेड हैफेड की बड़ी सरसों खरीद के कारण सरसों के भाव में तेजी की लहर उमड़ी। मंडियों में सरसों की आवक को अपने गोदाम में डालने की कोशिश ही मई में सरसों काम्प्लेक्स में बड़ी तेजी की वजह बनी। हरियाणा में हैफेड ट्रेडर्स से सरसों की खरीद करता है। ट्रेडर्स हैफेड को सरसों एडवांस में लिखवा देते हैं एवं बाद में मंडी में कवर करके हैफेड को डिलीवरी देते हैं। इस सीजन के शुरू में ही सरसों MSP बहुत सस्ती थी इसके कारण ट्रेडर्स ने बड़े वॉल्यूम कमिट किये। मुनाफा ज्यादा मिल रहा था इसलिए राजस्थान और यूपी के ट्रेडर्स की सारी सरसों हरियाणा में ही बचने के लिए प्रेरित किया।

मार्केट में सरसों का भाव हर रोज बढ़ चढकर बनता गया। मार्केट में लगा की हरियाणा में ट्रेडर्स रिफंड को डिलीवरी अभी और ज्यादा बाकी है। पहले सरसों की MSP नीचे थी और रिफंड ट्रेडर्स को बहुत मार्जिन था तब सरसों हाथ से निकल गई। हैफेड को डिलीवरी रुक गई। नाफेड हैफेड की बड़ी सरसों खरीद ही सरसों काम्प्लेक्स में बड़ी तेजी की वजह बनी।

WhatsApp Group Join Now

सरसों भाव रिपोर्ट : सरसों भाव में ज्यादा तेजी की उम्मीद कम mustard

तेल मिलों की मांग बढ़ने तथा स्टॉकिस्टों की बिकवाली घटने से लॉरेंस रोड पर सरसों के भाव 200 रुपए बढकर 6150/6200 रूपये प्रति क्विंटल हो गये। नजफगढ़ मंडी में सरसों के भाव लूज 5600/ 5700 रुपए प्रति कुंटल बोले गए। जयपुर में इसके भाव 6350 रुपए प्रति क्विंटल बोले गए। देश की विभिन्न मंडियों में सरसों की आज 7.25 लाख बोरी के लगभग की रही। नाफेड हैफेड की बड़ी सरसों खरीद के कारण सरसों के भाव में काफी तेजी रही। नाफेड हैफेड की बड़ी सरसों खरीद ही सरसों काम्प्लेक्स में बड़ी तेजी की वजह रही। भविष्य में सरसों के भाव में बड़ी तेजी की संभावना नहीं है।

बिनौला खल : भाव में मजबूती के आसार ज्यादा

आपूर्ति घटने तथा पशु आहार वालों की मांग निकलने से बिनौला खल के भाव में मजबूती के आसार ज्यादा नजर आ रहे है। वर्तमान में बिनौला खल के भाव में तेजी का रुख देखने को मिल रहा है। आपूर्ति घटने तथा पशु आहार वालों की मांग निकलने से बिनौला खल के भाव 50 रुपए प्रति क्विंटल बढ़कर 3400/3600 रुपए प्रति क्विंटल हो गये।

WhatsApp Group Join Now

भटिंडा में बिनौला खल के भाव 3250/3350 रुपए प्रति क्विंटल बोलें गए। सटोरियों की लिवाली से बिनौला खल वायदा जून डिलीवरी 10 रूपये बढकर 2735 रूपये प्रति क्विंटल हो गए। सप्लाई व मांग को देखते हुए आने वाले दिनों में इसमें गिरावट की उम्मीद कम नजर आ रही है।

यह भी देखे:- लू और बढ़ते तापमान से, गोवंश के बचाव के लिए, करे ये जरूरी काम, सलाह जारी

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now