सरसों भाव में तेजी के आसार, विदेशी बाजारों में आई तेजी, हाजिर मंडियों में भी उछाल जारी

सरसों भाव तेजी मंदी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

सरसों भाव में तेजी के आसार बनते नजर आ रहे हैं. किसान साथियों, सरसों के भाव में फिर से उतार-चढ़ाव होने शुरू हो गए हैं जो, कई महीनो से भाव स्थिर चल रहे थे. सरसों भाव उछल-कूद करते नजर आ रहे हैं. इसके चलते सरसों के भाव में तेजी के आसार बने की संभावना है. विदेशी बाजारों का इसमें बड़ा योगदान माना जा रहा है. 2024 में विदेशी बाजारों में पाम तेल के भाव 15 से 20% तक तेज हो चुके हैं. भारतीय बाजार में तेल के भाव अभी तक बढ़ोतरी में नजर नहीं आ रहे हैं बल्कि, गिरावट में नजर आ रहे हैं. भारत खाद्य तेलों का आयतन देश है.

भारत में खाद्य तेलों की पूर्ति विदेश से मंगवाकर की जाती है. सरसों के बाजार में काफी हलचल देखने को मिल रही है. देश की विभिन्न मंडियों में सरसों की आवक आज 6 लाख बोरी के लगभग की रही. आवक को देखकर सरसों के भाव में गिरावट जरूर बनी थी लेकिन, अब भाव सुधार में नजर आ रहे हैं.

WhatsApp Group Join Now

घरेलू मांग बढ़ने एवं विदेशी बाजारों में तेजी के कारण भाव हो सकते है तेज

घरेलू बाजारों में सरसों के मांग बढ़ने के कारण एवं विदेशी बाजारों में तेजी के कारण सरसों के भाव में 50 रूपये प्रति क्विंटल से लेकर 125 रूपये प्रति क्विंटल तक सुधार होने की संभावना है. जयपुर कंडीशन 42% सरसों के भाव कमजोर होकर 5475 रूपये प्रति क्विंटल रह गए हैं लेकिन, अब 5500 रूपये प्रति क्विंटल से भी ऊपर बताई जा रहे हैं. आगरा में 42 प्रतिशत कंडीशन सरसों के भाव 5950 रूपये प्रति क्विंटल बोले गए.

विदेशी बाजारों में सरसों के भाव में तेजी खाद्य तेलों के भाव में गिरावट और सरसों के भाव में तेजी देखने को मिली है. शिकागो में सोया तेल के भाव तेजी के कारण, मलेशिया पाम तेल वायदा की कीमतों में आज फिर तेजी देखने को मिली. चीन में डालियन कमेटी एक्सचेंज पर सोया तेल वायदा अनुबान में 0.51% की बढ़ोतरी देखने को मिली जबकि, फॉर्म तेल वायदा अनुबंध में 0.56% की मजबूती दर्ज की गई. विदेशी बाजारों में भाई तेजी के कारण सरसों के भाव पर भी इसका असर देखने को मिल सकता है.

मार्च महीने में 15.5 लाख टन सरसों की आवक हुई जबकि 2023 में यह 16 टन थी. गत वर्ष में 1 अप्रैल 2024 को सरसों की उपलब्धता ज्यादा है. इस साल सरकार पिछले साल से अधिक सरसों को msp रेट पर खरीदने की संभावना है. अगर विदेशी बाजारों में सरसों के भाव में तेजी बनती है तो, भारतीय बाजारों में भी थोड़ी बहुत तेजी देखने को मिल सकती है. सरसों के भाव 50 रूपये प्रति क्विंटल से लेकर 125 रुपए प्रति क्विंटल तक तेजी में नजर आ सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now

सरसों तेल : मंदी की उम्मीद कम

03 अप्रैल यानि आज सप्लाई कमजोर होने से गत सप्ताह के दौरान सरसों तेल के भाव निचलेस्तर से 100 रूपये प्रति क्विंटल बढ़कर 10200 रूपये प्रति क्विंटल हो गए. दादरी में इसके भाव 10000 रूपये प्रति क्विंटल रहा. बिहार, बंगाल की मांग से गंगानगर में सरसों तेल कच्ची घानी तेल के भाव 10350 रूपये प्रति क्विंटल रहे. आपूर्ति बढ़ने की संभावना को देखते हुए भविष्य में इसमें और अधिक तेजी की संभावना कम लग रही है.

यह भी देखे:- कृषि यंत्र सब्सिडी योजना 2024: 60 से ज्यादा कृषि यंत्र पर 60% तक सब्सिडी

HDFC बेंक लेकर आया ग्राहकों के लिए बड़ा धमाका, देखे FD रेट्स में कि काफी ज्यादा बढ़ोतरी,,

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now