पैन कार्ड खो जाने या टूटने पर अब आपको घबराएं की आवश्यकता नहीं, मात्र 10 मिनट में इस तरह से करे डाउनलोड

पैन कार्ड खो जाने या टूटने पर अब आपको घबराएं की आवश्यकता नहीं, मात्र 10 मिनट में इस तरह से करे डाउनलोड
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

आज के समय में किसी विभक्ति लेनदेन को करने के लिए फिर प्रॉपर्टी के को खरीदने और बेचने के लिए भी आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होती है. पैन कार्ड और आधार कार्ड आज एक बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है. ऐसे में अगर यह डॉक्यूमेंट खोज या फिर टूट जाए तो, आप क्या करेंगे.

लेकिन अब आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है. हम आपको मैं 10 मिनट के अंदर ही घर बैठकर इसे पाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिसमें आपको कुछ भी पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है.

WhatsApp Group Join Now

SBI ग्राहकों की हो गयी बल्ले बल्ले, अब घर पर ही मिलने वाली है बेंकिंग की यह सर्व‍िस, जानें इसके बारे में विस्तार से

E-PAN Service का ले लाभ

पैन कार्ड के को जाने पर टूट जाने की स्थिति में आयकर विभाग द्वारा E-PAN Service सुविधा प्रदान की है. इसका प्रोसेस पूरा करने के लिए आपको 10 मिनट का समय देना होता है और आप अपने आधार कार्ड की मदद से अपना E-PAN कार्ड जनरेट कर सकते हैं. इधर-उधर विभाग की ओर से पैन कार्ड बनवाने की ऑफलाइन प्रक्रिया लगने वाले समय को राहत देने के लिए यह सुविधा प्रदान की गई है.

पैन कार्ड धारक का यदि पैन कार्ड खो जाता है या टूट जाता है तो, इस स्थिति में आप ही पन सर्विस के माध्यम से पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि से प्राप्त करने के लिए आपके पास हुए आधार नंबर होना चाहिए और आधार कार्ड का पिन कार्ड से रजिस्टर्ड होना आवश्यक है, तभी आप ही पन आधार सर्विस को प्राप्त कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now

इस व्यवसाय की घर से शुरुआत करे, पहले दिन से ही नोटों की बारिश होने लगेगी, देखे सबसे सफल बिज़नस का तरीका

आपको बता दे की E-PAN पर एक डिजिटल सिगनेचर कार्ड होता है जो आधार से ही केवाईसी की जानकारी को वेरिफिकेशन करने के बाद जारी किया जाता है. इसे पाने के लिए जरूरी है कि आधार कार्ड में दी गई सभी जानकारियां एक जैसी हो उसके बाद वेरिफिकेशन के आधार पर आपका मोबाइल नंबर पर OTP दिया जाता है जिससे आप इसी पैन कार्ड को प्रोसेस पूरा कर सकते हैं.

मोबाइल में रिल्स देखने के साथ साथ इस तरीके से कमा सकते है, लाखो रुपए – जाने कमाने का सही तरीका

E-PAN के लिए इस तरह करे आवेदन

E-PAN Service के माध्यम से आपको आयकर विभाग के पोर्टल (https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/) पर लॉग इन करना है.  अब होमपेज ओपन होने पर आपको यहा पर दिख रहे इंस्टेंट ई-पैन ऑप्शन पर क्लिक करना होता है और इसके बाद नए ई-पैन पेज पर click Get New e-PAN को सेलेक्ट करना होगा, यह से आप प्रोसेस पूर्ण कर इसे प्राप्त कर सकते है.

WhatsApp Group Join Now