ग्वार-गम का निर्यात चालू वित्त वर्ष में, घट कर रहा आधा, नये सप्ताह की नई शुरुआत, क्या भाव में होगी तेजी रफ्तार?

ग्वार-गम का निर्यात चालू वित्त वर्ष में, घट कर रहा आधा, नये सप्ताह की नई शुरुआत, क्या भाव में होगी तेजी रफ्तार?
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

ग्वार-गम का निर्यात चालू वित्त वर्ष में घटकर आधे के बराबर रह गया है. ग्वार गम की कीमतें लगातार नीचे आती दिखाई दे रही है. पिछले तीन महीना से बहुत सी इकाइयां बंद होने की कगार पर है. ग्वार की कीमतें पिछले वर्षों की तुलना इस वर्ष बहुत ही कम मानी गई है, इस वजह से किसानों में ग्वार की बुवाई को लेकर ज्यादा उत्साह नजर नहीं आ रहा है. ग्वार की बुवाई भी घटती नजर आ रही है. ग्वार की बुवाई 20% से 30% कम होने के आसर है.

इस समय ग्वार का भाव 4500 रूपये प्रति क्विंटल से लेकर 5300 रूपये प्रति क्विंटल के लगभग है. ग्वार गम की कीमतें भी 10000 रूपये प्रति क्विंटल से लेकर 11500 रूपये प्रति क्विंटल के बीच में नजर आ रही है. चालू वित्त वर्ष में ग्वार का निर्यात भी बहुत ही कम रह गया है. 2015 में ग्वार का निर्यात 6 लाख टन के आसपास हुआ लेकिन इस वर्ष ग्वार का निर्यात बहुत ही कम हुआ है.

WhatsApp Group Join Now

क्या ग्वार के भाव में होगी तेजी की रफ्तार?

ग्वार के भाव को लेकर विभिन्न प्रकार की चर्चाए सामने आ रही है. जैसे पिछले कुछ महीनो पहले ग्वार के भाव को लेकर सेमिनार में चर्चा हुई. ग्वार की कटाई 90% के आसपास हो चुकी है एवं कढ़ाई भी लगभग 80% से 90% हो चुकी है. ग्वार की कीमतों में कोई विशेष सुधार नजर नहीं आ रहा है. ग्वार की 90% इकाइयां बंद पड़ी है एवं ग्वार के दैनिक आवक 20000 टन से घटकर अब 400 टन से 500 टन के बीच में रह गई है.

वर्ष 2014 में ग्वार का कुल उत्पादन 34 लाख टन का अनुमान था जिसमें, इस वर्ष काफी गिरावट देखने को मिल रही है. कुछ तो मौसम की वजह से राजस्थान, हरियाणा आदि में सूखे जैसे वातावरण के कारण ग्वार का उत्पादन कम हुआ. ग्वार के बारे में आगे तेजी के बारे में जानकारों का मानना है की ग्वार के भाव में थोड़ा बहुत सुधार हो सकने की संभावना बन सकती है.

यह भी देखे:- राजस्थान के 10 जिलों में रफ्तार की हवाओं के साथ तबाही मचाएगी बारिश, विभाग का ऑरेंज अलर्ट

WhatsApp Group Join Now

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से दक्षिणी राजस्थान के 02 संभागों में 27 नवंबर से ओले के साथ होगी बारिश

commercial vehicle accident law firm in los angeles in usa

Weather Update: 26 और 27 नवंबर को ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी

Disclaimer:- किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना राजस्थान की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना सरल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे.

हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now