राजस्थान में 6 जुलाई से फिर दस्तक देगा मानसून, जाने कोनसे जिले में नही होगी बारिश

राजस्थान में 6 जुलाई से फिर दस्तक देगा मानसून, जाने कोनसे जिले में नही होगी बारिश
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

10 दिनों का मौसम:- राजस्थान में फिर से मानसून दस्तक देने वाला है यह आपको प्रदेश में छ जुलाई से इसका असर दिखाई देना शुरू होगा. जिसका असर 10 दिन तक रहने वाला है, ईन दस दिनों में कुछ जिलो में कमर तोड़ बारिश होने की संभवाना है. 5 जुलाई से कुछ जिलो में इसका असर दिखाई देना शुरू हो जायेगा.

मानसून का दूसरा चरण छ जुलाई को फिर से शुरू होने वाला है जिसके चलते लोगो के हाथ खड़े करने की सम्भ्य्वाना जताई गयी है. छ जुलाई से पहले कुछ जिलो में बारिश देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग ने पहले ही अनुमान जारी किया है जिसमें अनुमान के अनुसार ओसत बारिश होने की संभवाना थी, लेकिन अब सामान्य से ज्यादा बारिश को दर्ज किया जा सकता है.

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- फसल अवशेष प्रबन्धन योजना के तहत सरकार पराली जलाने के लिए दे रही कृषि यंत्रो पर सब्सिडी

15 जुलाई तक रहेगा दयालु मौसम

मौसम विभाग जयपुर के अनुसार राजस्थान में सभी क्षेत्रो पर मानसून छा गया है. अब लोगो को दुसरे चरण का इंतजार है, बिरानी स्थानों पर फसले ख़राब होने के कगार पर है. यह बारिश कुछ दिन और इंतजार करवाया तो फसल ख़राब होने की पूर्ण संभवाना है. प्रदेश के कुछ क्षेत्रो में सामान्य बारिश को एक महिना बिट गया है. प्रदेश में दुसरे चरण में भारी बारिश की संभावना जताई गयी है, दुसरे चरण में मौसम 10 दिन तक तांडव करने वाला है. लेकिन कुछ जिलो में हल्की बारिश होने की संभवाना है. लेकिन अभी विभाग की तरफ से तेज बारिश की खबर मिल रही है. प्रदेश में जुलाई महिना के आने वाले सप्ताह में गर्मी और उमस से राहत मिलाने की पूरण संभवाना है.

यह भी देखे:- किसानों की हुई चांदी ही चांदी: सरकार ने आज शुरू की यह नई योजना, करोड़ों किसानों को मिलेगा इसका सीधा लाभ

WhatsApp Group Join Now

किस दिन कहां बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश का दौर 5 जुलाई से शुरू होगा, लेकिन बारिश का दूसरा दौर 6 जुलाई से शुरू होगा. अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, झालावाड़, करौली में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. . सवाई. माधोपुर 5 जुलाई। बाकी जिलों में बारिश का इंतजार जारी रहेगा. जबकि 6 जुलाई से मानसून का दूसरा चरण पूरे शबाब पर आ जाएगा. इस दौरान अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, उदयपुर में अच्छी बारिश होगी। इसमें भी करौली, झालावाड़, सवाई माधोपुर में तेज बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

बीकानेर और जोधपुर करेगा इंतजार

मौसम विभाग जयपुर के अनुसार मानुसार की दूसरी लहर 6 जुलाई को आने वाली है मारवाड़ में हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है. 7 जुलाई को सम्पूर्ण राजस्थान में मेहर रहने की संभवाना है. कुछ जिलो के लिए मौसम विभाग ने अभी तक किसी भी अलर्ट की चेतावनी नही दी है जिसमें चुरू, बीकानेर, बाड़मेर, जेसलमेर, हनुमानगढ़, जोधपुर, जालोर, नागोर, गंगानगर और पाली में हुमस वाली गर्मी पड़ने की संभवाना है.

यह भी देखे: –किसानों को इस साला मिलेगा बिलकुल कम दामों पर यूरिया, सरकार ने नई यूरिया सब्सिडी योजना को दी मंजूरी, देखे इसके फायदे

बीसलपुर पर मानसून करेगा रहम
मौसम विभाग जयपुर के अनुसार जयपुर, अजमेर की साथ बीसलपुर में भी ज्यादा दयालु रहने की संभवाना जताई गयी है. बिलासपुर में अच्छी बारिश होने की संभवाना है, अभी भराव 2.80 मिटर की उचाई पर है. दुसरे चरण में 4 मीटर भराव आने की संभावना है.

WhatsApp Group Join Now