किसानों की हुई चांदी ही चांदी: सरकार ने आज शुरू की यह नई योजना, करोड़ों किसानों को मिलेगा इसका सीधा लाभ

किसान खुशखबर
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

सभी किसानों के लिए इस समय एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। आज केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा किसानों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है। जिसके अंदर अब किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ देश भर के करोड़ों किसानों को पीएम प्रणाम योजना” का भी फायदा मिलने वाला है। इस योजना की मंजूरी मित्र मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा फरवरी के बजट में भी पेश की गई थी, आइये चलते हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताते है।

यह भी देखे:- बीच में पढ़ाई अधूरी छोड़ने वाले ​बच्चों और महिलाओं को सरकार का विशेष तोहफा, शुरू हुई शिक्षा सेतु योजना

WhatsApp Group Join Now

पीएम प्रणाम योजना का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहे, केमिकल फर्टिलाइजर सब्सिडी को कम करनेके साथ साथ खेतों में उपयोग होने वाले रासायनिक करो का इस्तेमाल को कम करना है, जिससे भूमि की गुणवत्ता में भी सुधार हो सके और रासायनिक करो की वजह से होने वाले नुकसान से भी बचा जा सके, ताकि लोगों को स्वस्थ और हेल्दी खाना मिल सकेगा। इसके साथ ही उनकी लाइफ स्टाइल में भी सुधार होगा। इसके अलावा सरकार का भी खर्च इससे कम होने वाला है।

यह भी देखे:- मध्य प्रदेश : अटल कृषि ज्योति योजना के तहत करे आवेदन और पाए बिजली में भारी छुट, जाने योजना के लाभ

WhatsApp Group Join Now

इस योजना की शुरुआत बुधवार को की गई है, जिसे पीएम प्रणाम योजना नाम दिया गया है। इस योजना में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विकल्प उर्वरकों को बढ़ावा देने तथा रासायनिक उर्वरकों का इस्तेमाल कम करने के लिए राज्यों को प्रोत्साहन करने के लिए उचित बताया है।

3,000 करोड़ रुपये की होगी बचत

इस योजना के बारे में वित्त मंत्री सीतारमण द्वारा बताया गया है कि, अगर 10 लाख तन परंपरागत उर्वरक का उपयोग करने वाला राज्य इसकी खपत में तीन लाख टन की कमी लाता है तो, इसके माध्यम से सरकार का काफी पैसा भी बच जाता है।

यह भी देखे: –राजस्थान सरकार अब महिलाओं को देने जा रही ₹55000 की सहायता राशि, तुरंत ऐसे करें योजना में आवेदन

इस तरह की योजना से 3000 करोड रुपए की सब्सिडी की भी बचत हो जाएगी, इसके साथ ही बची हुई सब्सिडी में से 50% यानी की 1500 करोड रुपए उस राज्य के वैकल्प उर्वरकों के उपयोग और अन्य विकास कार्यों के लिए दिए जाएंगे ताकि, इसका पैसा किसानों को आगे चलकर और अधिक लाभ दीया जा सके।

WhatsApp Group Join Now