मोबाइल में किसान गिरदावरी ऐप Kisan Girdawari App के माध्यम से, काश्तकार स्वयं कर सकेगा गिरदावरी

किसान गिरदावरी ऐप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

मोबाइल में किसान गिरदावरी ऐप के माध्यम से किसान अपने आप अपनी फसल की गिरदावरी कर सकेगा. अब किस साथियों को पटवारी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा एवं मोबाइल में खेत से ही अपनी जमीन की गिरदावरी कर सकेंगे. हनुमानगढ़ जिले में 07 फरवरी से यह व्यवस्था लागू की गई है. इस योजना में किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ती नजर आ रही है.

किसानों को कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. इस एप्लीकेशन को 01 लाख से अधिक किसानों ने डाउनलोड download कर लिया है और इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. किसान अपनी फसल में हुए खराबे का आकलन स्वयं कर सकेंगे. इस ऐप का यह फायदा भी है कि, किसानों को बीमा कंपनियों insurance companies के प्रतिनिधि या सरकारी नुमाइंदों का गिरदावरी करने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

WhatsApp Group Join Now

ऐसे करेगा, किसान गिरदावरी ऐप Kisan Girdawari App कार्य

गूगल प्ले स्टोर Google Play Store से किसान गिरदावरी ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा. इसमें जनआधार कार्ड नंबर डालकर लॉगिन login करना पड़ेगा. जनआधार कार्ड सदस्यों में से काश्तकार का चयन करने पर अपने मोबाईल फोन में ओटीपी प्राप्त होगा. ओटीपी दर्ज करने के बाद फसल का विवरण देना होगा. विवरण देने के बाद खसरा संख्या सर्च करना पड़ेगा. इस ऑप्शन में जाकर जिला, बाद में तहसील, फिर अपने गांव का नाम एवं अपना खसरा नंबर सर्च करना पड़ेगा.

जहां काश्तकार की जमीन है. उसके बाद किसान को अपने मोबाइल फोन की लोकेशन ऑन Location on करनी पड़ेगी एवं अपनी फसल का विवरण स्वयं डालना होगा. साथ में फोटो photo अपलोड करनी पड़ेगी.

गिरदावरी के लिए काश्तकार को खेत पर जाना होगा

गिरदावरी करने के लिए काश्तकार को स्वयं के खेत में जाना होगा. अपने खेत में उपस्थित रहकर ही गिरदावरी करनी पड़ेगी क्योंकि, सारा काम जिओ टेग jio teg के आधार पर होगा. जिसके कारण संबंधित खसरे में खड़े होकर एवं 50-60 फुट की सीमा के अंदर रहकर ही गिरदावरी करनी पड़ेगी.

WhatsApp Group Join Now

गिरदावरी को प्रमाणित करने के लिए राजस्व अधिकारी ऐप app बनाया गया है जिससे पटवारी गिरदावरी को प्रमाणित करने का कार्य करेंगे. यदि काश्तकार के खसरा में फसल का खराबा हुआ है तो, खराबा दर्ज करने का काम इसी ऐप से पटवारी करेंगे ताकि, काश्तकार को गोदावरी कारण करने में सहूलियत हो सके.

यह भी देखे:- Fasal bima claim किसानों के खातों में जारी होगा फसल बीमा क्लेम, जाने कब तक होगा बैंक खातो में…

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस साल मिलने वाला है, सबसे ज्यादा मुनाफा, सैलरी में आयेगा उछाल

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now