मूंग भाव तेजी मंदी : मूंग भाव में तेजी रहेगी जारी या आयेगी गिरावट, जाने पूरी रिपोर्ट

मूंग भाव तेजी मंदी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

मूंग भाव तेजी मंदी : दलहन फसलों में मूंग इस बार बहुत ही ज्यादा चर्चा का विषय बने हुए हैं. मूंग का भाव कई मंडीयो में तो 10000 रूपये प्रति क्विंटल से भी ऊपर नजर आया. अगस्त महीने में बारिश कम होने की वजह से मूंग और मोठ एवं दलहन फसलों के उत्पादन में कमी के कारण मूंग भाव में ज्यादा तेजी आने की मुख्य वजह बताई जा रही है.

सामान्य से 30% से ज्यादा उत्पादन कम रहने की आशंका है. इस वजह से दलहन फसलों के भाव में तेजी का दौर शुरू हो गया है एवं किसानों को अच्छा भाव मिल रहा है. आखिर क्यों हुआ मूंग भाव इतना तेज? विस्तृत जानकारी जाने.

WhatsApp Group Join Now

मूंग भाव तेजी मंदी : इस बार मूंग फसल का उत्पादन

मूंग भाव तेजी मंदी : इस बार मूंग फसल के उत्पादन में 30% से ज्यादा उत्पादन कम होने की आशंका जताई जा रही है. अगस्त महीने में मानसून नहीं आने एवं बारिश की कमी के कारण उत्पादन पर इसका असर पूरा देखने को मिला एवं जितना उत्पादन होना चाहिए था, उससे बहुत ही कम उत्पादन हुआ. इस वजह से दलहन फसलों के भाव में तेजी का दौर लगातार जारी है.

मूंग फसल का भाव इस बार कई मंडीयो में तो 10000 रूपये प्रति क्विंटल से भी ज्यादा नजर आया वही चना भाव भी 8000 रूपये प्रति क्विंटल ऊपरी भाव में बिक चुका है. अरहर 16000 रूपये प्रति क्विंटल के ऊपर नजर आया. मूंग का उत्पादन इस बार अगस्त महीने में कम बारिश के कारण बहुत ही कम हुआ जिसके कारण दलहन फसलों में मूंग का भाव इस बार बहुत ही ज्यादा तेजी में नजर आया है. उत्पादन कब होने के कारण भाव पर भी इसका असर देखने को मिला है.

मूंग भाव में तेजी का कारण

मूंग भाव तेजी मंदी रिपोर्ट के अनुसार मूंग भाव में इस बार तेजी का मुख्य कारण अगस्त में मानसून नहीं आने में बारिश की कमी की वजह से उत्पादन कम होने के कारण भाव में व्रद्धि हुई है. इसके अलावा अगस्त महीने में बारिश नहीं होने के कारण तापमान भी बहुत ही ज्यादा रहा, जिसके कारण फसले पूरी तरह से खराब हो गई. बिरानी फसले आंधी चलने से भी कई जगह खराब हो गई. एक अनुमान के अनुसार 40% से 50% की फसल गर्मी की वजह से खराब होने के कारण मूंग के उत्पादन पर इसका असर देखने को मिला.

WhatsApp Group Join Now

50-60 दिन की अवधि में मूंग की फसल लगभग तैयार हो जाती है. मुंग की फसल ज्यादा गर्मी नहीं झेल पाती है. इसके कारण ज्यादा गर्मी पड़ने की वजह से मूंग के उत्पादन पर इसका असर हुआ एवं उनके उत्पादन बहुत ही कम हुआ. मूंग का भाव 2 सितंबर को मेड़ता मंडी में 10000 रूपये प्रति क्विंटल के पार पहुंच गया एवं नागौर कृषि उपज मंडी में 9775 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गया. करीब 8 साल बाद मूंग भाव ने 8500 रूपये प्रति क्विंटल के स्तर को पार किया है एवं इस बार मूंग भाव में अच्छी तेजी नजर आई है.

डिस्क्लेमर :- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मंडी के व्यापारी, मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. अपनी फसल को क्रय या विक्रय करते समय सम्बन्धित मंडी सिमिति से भाव की पुष्टि जरुर कर ले, किसी भी जींस का भाव बोली, मांग और क्वालिटी के आधार पर बदलना सम्भव है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता इसलिए व्यापार खुद के जोखिम पर करें. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now