सरकार की बड़ी पहल: अब खेतो में लगाये स्वयं का ट्रांसफार्मर, इस योजना के तहत करे आवेदन

स्वयं का ट्रांसफार्मर
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को स्वयं का ट्रांसफार्मर लगाने के लिए योजनाएं चलाई जा रही है, जिसके तहत अब किसान स्वयं का सिंचाई पंप कनेक्शन ले सकता है और इसके तहत स्वयं का ट्रांसफर भी लगा सकता है।

स्वयम का ट्रांसफार्मर योजना

WhatsApp Group Join Now

कई बार किसानों को सिंचाई करने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और अक्सर उन्हें ट्रांसफार्मर से संबंधित समस्याओं से जूझना पड़ता है, लेकिन अब मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के लिए इस योजना को लागू किया गया है, जिसके तहत किसान अपने स्वयं के खेत पर इस ट्रांसफार्मर को लगा सकता है और आसानी से सिंचाई कार्य को संचालित कर सकता है।

यह भी देखे:- मुख्यमंत्री गौ सेवा योजना, के तहत अब गो पालकों को दी जा रही है आर्थिक सहायता, इस तरह से ले योजना का तुरंत लाभ

ट्रांसफार्मर योजना का लाभ

WhatsApp Group Join Now
स्वयं का ट्रांसफार्मर
स्वयं का ट्रांसफार्मर

योजना में किसान अपने वैसे निर्धारित मापदंड के अनुसार ट्रांसफार्मर ले सकते हैं और उसे स्थापित भी कर सकते हैं। इस योजना के तहत किसानों को समूह में ट्रांसफार्मर स्थापित करने के लिए भी प्रावधान बनाया गया है, ताकि दो या दो से अधिक किसान एक साथ मिलकर मिलकर भी अपने खेतों में ट्रांसफार्मर को स्थापित कर सकते हैं।

यह भी देखे:- मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, MP के इन 8 जिलों में होने वाली बहुत भारी बारिश, तबाही की चेतावनी, देखे

आपको बता दें कि, इस योजना की शुरुआत दिसंबर 2020 में हुई थी, जिसके बाद से अब तक मध्य प्रदेश में 73 हजार से अधिक ट्रांसफार्मर की स्थापना का कार्य पूर्ण हो चुका है। राज्य शासन द्वारा इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को शीघ्र स्थाई सिंचाई पंप कनेक्शन देने की दृष्टि को देखते हुए शुरुआत किया गया है।

यह भी देखे:- बारिश से फसल को हुए नुकसान की भरपायी के लिए सरकार ने जारी किए 1500 करोड़ रुपए, इस दिन आयेगे खाते में..

इस योजना में किसान अपने जैसे निर्धारित मापदंड के अनुसार अपने खेतों पर जल्द से जल्द ट्रांसफार्मर स्थापित कर सकता है। इस योजना के प्रारंभ में 71 हजार ट्रांसफार्मर की स्थापना पूर्ण की जा चुकी है और निरंतर इसके आवेदन भी लिए जा रहे हैं, इसके साथ ही किसान इसका नवीनीकरण भी करवा सकता है।

WhatsApp Group Join Now