मसालों में तेजी-मंदी – लालमिर्च, कालीमिर्च, सौंठ, जीरा, लौंग और गोला बुरादा आदि की विस्तारित जानकारी

मसाला भाव
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

मसालों में तेजी-मंदी – कालीमिर्च, सौंठ और गोला बुरादा के भाव में वर्तमान हालात देखते हुए मंदी कि आशंका नजर कम आ रही है. कालीमिर्च, सौंठ और गोला बुरादा के भाव मजबूत बने रहने के उम्मीद है जबकि लालमिर्च के भाव में थोड़ी सुस्ती जरुर आ सकती है. काजू के भाव में भी तेजी की सम्भावना नजर नही आ रही है. लौंग के भाव में भी तजी कि उम्मीद कम और मंदी की सम्भावना ज्यादा हो सकती है. हम आपको लालमिर्च, कालीमिर्च, सौंठ, जीरा, लौंग और गोला बुरादा आदि के मसालों में तेजी-मंदी boom and bust in spices की विस्तारित जानकारी इस आर्टिकल में देंगे इसलिए हमारी वेबसाइट mandinews.org से जुड़े रहे.

लालमिर्च : सुस्ती जारी रहेगी ज्यादा तेजी की उम्मीद नही

WhatsApp Group Join Now

लालमिर्च की बिक्री घटी कीमत पर भी सुस्त बने रहने कि संभावना है। इसके परिणामस्वरूप यहां 334 नंबर लालमिर्च 20,500 रुपए प्रति क्विंटल के पूर्वस्तर पर ही रुकी हुई है। हाल ही में इसमें एक हजार रुपए की गिरावट आई थी। गर्मियों की छुट्टियां अब समाप्त हो रही हैं। नए समाह के आरंभिक कारोबारी दिन से वहां कामकाज सामान्य होने के आसार हैं। इससे बाजार की धारणा प्रभावित हो सकती है। आने वाले एक-दो दिनों में हाजिर में लालमिर्च सुस्त ही बनी रह सकती है।

जीरा के भाव में ज्यादा तेजी की संभावना कम

जीरे की गिरी हुई कीमतो पर भी बिक्री में सुस्ती नजर आ रही है। यही वजह है कि यहां जीरा सामान्य 32 हजार रुपए प्रति क्विंटल के पूर्वबंद स्तर पर बना रहा। एक दिन पूर्व इसमें 300 रुपए की मंदी आई थी। ऊंझा में जीरे की करीब 10-12 हजार बोरियों की आवक होने तथा 50 रुपए प्रति 20 किलोग्राम की मंदी आने की जानकारी मिली। मेड़ता मंडी में भी जीर के भावो में लगातार मंदी का माहोल बना हुआ है.

WhatsApp Group Join Now

मेड़ता मंडी में जीरा का भाव 28000 रूपये प्रति क्विंटल से 29000 रूपये प्रति क्विंटल के बीच बना हुआ है. वायदा में साप्ताहिक अवकाश रहा लेकिन इससे पूर्व सटोरियों की लिवाली कमजोर पड़ने से सक्रिय वायदा 255 रुपए या 0.86 प्रतिशत मंदा होकर 29,355 रुपए रह गया। अपेक्षाकृत रूप से नीची आवक के कारण बाजार की धारणा प्रभावित हो सकती है। आने वाले एक-दो दिनों में जीरा बढ़ने की आस नहीं है।

कालीमिर्च : मजबूती बनी रहेगी

घटी कीमत पर कालीमिर्च के उठाव में एकाएक वृद्धि हुई है। इसके परिणामस्वरुप यहां कालीमिर्च मरकरा 20 रुपए तेज होकर 705 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर जा पहुंची। इससे पूर्व हाल ही में इसमें 15 रुपए की तेजी आई थी। इससे पूर्व वहां इसकी आवक तथा कीमत बीते दिन के स्तर पर ही बनी होने की जानकारी मिली थी।

आगामी एक-दो दिनों में हाजिर में कालीमिर्च मजबूत ही बनी रहने का अनुमान है। लालमिर्च, कालीमिर्च, सौंठ, जीरा, लौंग और गोला बुरादा आदि के मसालों में तेजी-मंदी boom and bust in spices की विस्तारित जानकारी पढे

सौंठ: घटने का डर कम

सौंठ की बड़ी हुई कीमत पर भी बिक्री सुस्त ही बनी हुई है। इसके फलस्वरूप यहां सौंठ सामान्य 39,500 रुपए प्रति क्विंटल के पूर्वबंद स्तर पर ही अपरिवर्तित बनी रही। हाल ही में इसमें 500 रुपए की तेजी आई थी। साप्ताहिक अवकाश के कारण कोच्चि में कामकाज बंद रहा लेकिन इससे पूर्व वहां आवक तथा कीमत एक दिन पूर्व के स्तर पर ही बनी होने की जानकारी मिली थी। आने वाले एक-दो दिनों में हाजिर में सौंठ घटने का डर नहीं दिख रहा है।

काजू : सुस्ती जारी रहेगी

काजू की बढ़ी हुई कीमत पर भी बिक्री सुस्त ही बनी हुई है। इसके परिणामस्वरूप यहां काजू 180 नंबर 1040 रुपए प्रति किलोग्राम के पूर्वस्तर पर ही स्थिर बना रहा। हाल ही में इसमें 30-35 रुपए की तेजी आई थी। उत्पादक क्षेत्रों में कीमत ऊंची बनी होने की खबरें आ रही हैं लेकिन यहां उठाव भी सुस्त पड़ते जाने से बाजार की धारणा प्रभावित हो सकता है। आगामी एक-दो दिनों में हाजिर में काजू सुस्त ही बना रह सकता है।

गोला बुरादा के भाव में मंदी नहीं

गोला बुरादा का बढ़ी हुई कीमत पर भी उठाव सुस्त ही बना हुआ है। इसके फलस्वरूप यहां गोला बुरादा सामान्य 3900 रुपए प्रति 25 किलोग्राम के पूर्वबंद स्तर पर ही अपरिवर्तित बना रहा। हाल ही में इसमें 200 रुपए का उछाल आया था। गोले में पिछले दिनों आई तेजी से बाजार की धारणा प्रभावित हो सकती है। आने वाले एक-दो दिनों में हाजिर में गोला बुरादा मंदा होने का डर नजर नहीं आ रहा है।

लौंग: बड़ने की आस नहीं भावो में सुस्ती के आसार ज्यादा

लौंग का उठाव बड़ी हुई कीमत पर भी सुस्त ही बना हुआ है। इसके फलस्वरूप यहां लौंग 960 रुपए प्रति किलोग्राम के पूर्वबंद स्तर पर ही डटी रही। हाल ही में इसमें 10-15 रुपए की वृद्धि हुई थी। मौसम गर्मी का होने तथा अमेरिकी डॉलर की तुलना में रुपया कमजोर ही बना होने से बाजार की धारणा प्रभावित हो रही है। आगामी एक-दो दिनों में हाजिर में लौंग बढ़ने की उम्मीद नहीं दिख रही है।

यह भी देखे:- चना तेजी-मंदी रिपोर्ट: ऑस्ट्रेलिया चना का ऊंचा पड़तल देखते हुए, भाव में मामूली तेजी की संभावना

pm Kisan Samman निधि योजना की 17वी किस्त, जल्द बजेगी बैंक खातो की घंटी, इस तारीख को होगी जारी

मूँग भाव साप्ताहिक रिपोर्ट : दाम ऊंचा होने से स्टॉक करने की सलाह नहीं, जरुरत अनुसार सौदा करना बेहतर

Disclaimer:- किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना राजस्थान की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना सरल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे.

हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मंडी के व्यापारी, मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. अपनी फसल को क्रय या विक्रय करते समय सम्बन्धित मंडी सिमिति से भाव की पुष्टि जरुर कर ले, किसी भी जींस का भाव बोली, मांग और क्वालिटी के आधार पर बदलना सम्भव है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता इसलिए व्यापार खुद के जोखिम पर करें. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now