बाजार में मक्का के दाम बढ़ रहे, लेकिन चिकन-अंडे के दाम chicken-egg prices में ही रही गिरावट

चिकन-अंडे
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

इस समय मक्का का समर्थन मूल्य 2100 रुपए है, इसके बावजूद भी बाजार में मक्का 2700 रुपए के आसपास बिकते हुए नजर आती है। कहीं कहीं पर यह मक्का 3000 रुपए प्रति क्विंटल तक के भाव पर देखी जा सकती है। इसी के साथ बीते करीब एक साल से लगातार मक्का के रेट काफी पढ़ते हुए नजर आए हैं।

मक्का के दाम में लगातार बढ़ोतरी

इस समय मार्किट में कभी-कभी मक्का के भाव में अचानक 35 रुपए से 40 रूपए प्रति क्विंटल तक की अचानक से तेजी आ जाती है। वहीं इसी को देखते हुए पोल्ट्री सेक्टर लगातार घाटे में चलते हुए नजर आ रहा है। इसी घाटे की वजह से सिर्फ मक्का के दाम में ही तेजी आने के साथ साथ दूसरी तरफ देखा जा रहा है, की जहा मक्का का दाम बढ़ रहा है, वही पोल्ट्री प्रोडक्ट अंडा, चिकन के रेट में भी कमी आ रही है।

WhatsApp Group Join Now

इस समय बाजार में मक्का की बढ़ती हुई कीमत को देखते हुए छोटे पोल्ट्री फार्मर के लिए अपनी लागत निकालना भी मुश्किल हो गया है। ऐसे मैं लगातार मक्का का दाम बढ़ने से पोल्ट्री फीड महंगा हो गया है, लेकिन एंड चिकन के दम नहीं बढ़ रहे हैं। पोल्ट्री फार्मर लगातार घाटे में गुजरते हुए नजर आ रहा है।

इस बार सर्दी में भी सस्ता बिक रहा अंडा

वैसे हर साल देखा जाता है कि जब भी सर्दी बढ़ती है इससे में एंड और चिकन की मांग में बढ़ती है। डिमांड के सांसद डैम में भी तेजी आ जाती है लेकिन, इस साल कुछ उल्टा ही होते हुए नजर आ रहा है। जहां पर भाव बढ़ने चाहिए वही, इस साल भाव स्थिर है। भाव में किसी तरह का कोई अंतर देखने को नहीं मिल रहा है वही, पोल्ट्री फीड लगातार महंगा होता जा रहा है। ऐसे में अंडा थोक भाव में 5 से 6 रुपए तक ही बिकते हुए नजर आ रहा है।

बिजली खपत भी बढ़ गयी

वही पोल्ट्री फार्म में सबसे ज्यादा खपत बिजली की भी होती है। ऐसे में गर्मी हो तो मुर्गियों के लिए कूलर चलाने भी पढ़ते हैं और सर्दी में हीटर का भी इंतजाम करना पड़ता है इन्हीं सब लगता को देखते हुए इस साल पोल्ट्री फार्म वालों को काफी नुकसान होते हुए नजर आ रहा है।

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- राजस्थान सरकार ने फसल बीमा को लेकर कहीं यह बड़ी बात, इस दिन तक होगा, फसल बीमा का भुगतान

इस साल 10 मार्च से MSP पर गेहूं खरीद होगी शुरू, विक्रय के लिए किसानों का पंजीकरण हुआ शुरू, MSP पर बढ़े इतने दाम

फ्री राशन वालो को मिलेगा और अधिक फायदा, अब साथ में मिलेगी यह चीज, राशन लिस्ट में गेहूं के साथ…

राजस्थान के इन विधानसभा के किसानों का फसल बीमा सरकार जल्द ही जारी करने वाली है, देखे तारीख

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now