राजस्थान सरकार ने फसल बीमा को लेकर कहीं यह बड़ी बात, इस दिन तक होगा, फसल बीमा का भुगतान

फसल बीमा (1)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

इस समय राजस्थान सरकार में कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा द्वारा विधानसभा में कई अहम फैसले के बारे में उल्लेख किया गया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा कंपनियां किसानों को मुआवजे के भुगतान के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा समानुपात में राशि वहन करती है। इसके लिए प्रावधान बनाया गया है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा की राशि

वही बताया गया की, मेड़ता विधानसभा में साथ किसानों को क्लेम के लिए राज्य सरकार द्वारा राष्ट्रीय जारी की जा चुकी है, लेकिन केंद्र की राशि प्रक्रिया अभी तक नही आई है, ऐसे में वह चाहते हैं कि जल्द ही केंद्र द्वारा भी उन्हें इस राशि का भुगतान किया जाए।

WhatsApp Group Join Now

जल्द होगा फसल बीमा का भुगतान crop insurance payment

कृषि मंत्री द्वारा बताया गया की, फसल बीमा योजना के तहत विमित किसने की फसलों का बीमा किया गया है, तथा उन्हें 2022 से 2023 तक रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड Reliance General Insurance Company Limited द्वारा निम्न अनुसार किसानों की फसल संख्या में फसलों का बीमा पेट्रोल में रखा गया है। जिसमे वर्ष 2020-21 में 29 हजार 992 किसान, वर्ष 2021-22 में 27 हजार 454 तथा 2022-23 में 32 हजार 164 किसानों की फसलों का बीमा दिया गया है।

कृषि मंत्री मीणा द्वारा बताया गया है कि, प्रधानमंत्री फसल बीमा Prime Minister Crop Insurance योजना प्रावधानों के अनुसार दर्ज की गई उपज क्षति के आधार पर तय की गई है, जिसके तहत विमित फसल किसानों को 85.98 करोड रुपए की बीमा क्लेम राशि जारी की गई है। वही 7 किसानों के फसल बीमा क्लेम मेड़ता विधानसभा में लंबित हैं। उन्होंने बताया कि लंबित बीमा क्लेमों का भुगतान प्रक्रियाधीन है, जो की उन्हें जल्द ही दिया जाएगा। इसके साथ ही बचे हुए अन्य किसानो की क्लेम का भुगतान भी जल्द होगा। 

यह भी देखे:- फ्री राशन वालो को मिलेगा और अधिक फायदा, अब साथ में मिलेगी यह चीज, राशन लिस्ट में गेहूं के साथ…

WhatsApp Group Join Now

राजस्थान के इन विधानसभा के किसानों का फसल बीमा सरकार जल्द ही जारी करने वाली है, देखे तारीख

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now