किसानों को प्रति हेक्टेयर 25600 का फसल बीमा दिया जाना चालू, 13625 करोड़ रुपए आवंटित

फसल बीमा (1)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसलों में हुई हानि की भरपाई करने के लिए एवं किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की गई है. इसके अंतर्गत किसान अपनी फसल का बीमा करवा कर उसे सुरक्षित कर सकते हैं एवं फसल बीमा योजना के लिए आवेदन करते हैं. हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको फसल बीमा (crop insurance) की पूरी जानकारी की ताजा अपडेट डालते हैं इसलिए, पूरा आर्टिकल पढ़े फसल बीमा की पूरी जानकारी देखें.

4 करोड़ किसानों को इस योजना के तहत 13625 करोड़ रुपए आवंटित

PM फसल बीमा योजना के तहत किसानों को अपनी स्वयं की फसल को सुरक्षित करने के लिए प्रीमियम देखकर अपनी फसल का बीमा करवाया जाता है. योजना के तहत आवेदक किस को प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है जिसमें उसकी फसल के नुकसान के आधार पर सरकार द्वारा उसे बीमा राशि दी जाती है. इस योजना के तहत बीमा का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान प्रीमियम देखकर अपनी फसल में हुई हानि की भरपाई सरकार द्वारा प्राप्त कर सकते हैं. इससे किसान को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है.

WhatsApp Group Join Now

सरकार ने 4 करोड़ किसानों को इस योजना के अंतर्गत सहायता प्रदान की गई थी. वर्तमान में इस योजना के बेहतर संचालन हेतु 2024 के बजट में पीएम फसल बीमा योजना के तहत 13625 करोड रुपए आवंटित किए थे और कल 4 करोड़ किसानों का इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन किया है. पीएम फसल बीमा योजना के तहत देश के किसानों को प्राकृतिक आपदा से होने वाली नुकसान की भरपाई के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती है. इसमें रबि व खरीब दोनों तरह की फसलों का बीमा किया जाता है एवं फसलों की सुरक्षा प्रदान की जाती है.

इस योजना के तहत रबी फसल पर 1.5% प्रीमियम लिया जाता है एवं खरीफ फसल के लिए 2% प्रीमियम का भुगतान किस को करना पड़ता है. बागवानी फसल की पैदावार करते हैं तो 5% का प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है.

यह भी देखे:- फसलो की 24 घंटे सुरक्षा करेगा लेजर शो, फसलों को बचाने के लिए वैज्ञानिको की बड़ी खोज आई सामने, देखे

WhatsApp Group Join Now

LIC की शानदार योजना आपको बना देगी मालामाल, अब सालाना होगी छप्परफाड़ कमाई, देखे पूरा प्लान

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now