pm फसल बीमा योजना : किसानों के खातों में कुछ ही दिनों में जारी होगी, फसल बीमा क्लेम की राशि

जल्द मिलेगा फसल बीमा
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

pm फसल बीमा योजना के तहत केंद्र सरकार राज्य सरकार एवं बीमा कंपनी द्वारा किसानों की फसलों में हुए नुकसान की भरपाई के लिए एवं आर्थिक सहायता के लिए नुकसान का मुआवजा किसानो को दिया जाता है. इसमें आंधी, बारिश, ओलाव्रष्टि, बाढ़ आदि की प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों की फसल में जो नुकसान हो जाता है उससे किसानों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. इसलिए सरकार द्वारा फसल बीमा क्लेम के रूप में किसानों को फसल बीमा क्लेम की राशि दी जाती है.

इसके लिए केंद्र सरकार राज्य सरकार द्वारा किसानों को फसल बीमा क्लेम के रूप में आर्थिक सहायता दी जाती है. किसानों की फसलों में हुए नुकसान की भरपाई में सहायता की जाती है. अब कुछ ही दिनों में फसल बीमा क्लेम की राशि किसानों के खातो में डाल दी जाएगी.

WhatsApp Group Join Now

pm फसल बीमा योजना, बीमा क्लेम का भुगतान नहीं होने का कारण

pm फसल बीमा योजना pm फसल बीमा योजना के फसल बीमा क्लेम में बहुत टाइम से फसल बीमा क्लेम किसानों के खातों में नहीं डाला गया है. इसके लिए बीमा कंपनी को राज्य सरकार द्वारा गांव के प्रौद्योगिकी आधारित बुवाई क्षेत्र का विवरण बीमा कंपनी के साथ साझा किया गया था.

लगभग किसानो को 2023 में मौसम से रबी की फसलो में काफी नुकसान हुआ उसकी भरपाई के लिए किसान बीमा क्लेम की मांग कर रहे हैं. बीमा कंपनी को जल्द से जल्द किसानों के खातों में बीमा राशि डालने के लिए कहा गया है. सरकार ने इसके लिए काफी बड़ा कदम उठाया है. किसानों को भी इस फैसले से खुशी मिली है.

किन किसानो को मिलेगा बीमा क्लेम का मुआवजा?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिन किसानो की फसले 2023 में ओलावर्ष्टि, कई जगह बाढ़ एव कई जगह सूखे की सिथ्ती होने के कारण फसले पूरी तरह चोपट हो गई थी और किसान भाइयो को उनकी फसल का बीमा अभी तक नही मिला है. बकाया फसल बीमा क्लेम जल्द ही कसन साथियों की मिलने की सम्भावना है. फसल बीमा क्लेम में हुये विलम्ब के कारण किसानों ने धरना प्रदर्शन भी किया था. अब लगभग एक हफ्ते के अंदर फसल बीमा क्लेम डालने की उम्मीद जताई जा रही है. जल्दी किसानों के खातों में फसल बीमा क्लेम की राशि डाल दी जाने की संभावना है.

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- टमाटर, प्याज और आलू की कीमतों में बढ़ोतरी, जानें राजस्थान के सभी मंडी का ताजा बाजार भाव

जीरे के भाव में बड़ी उठापटक, जीरा का भाव ने फिर से लगाई छलांग, क्या जीरा इस बार पड़ेगा रसोई पर भारी?

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now