प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : किसानों के खातों में कुछ ही दिनों में जारी होगी, फसल बीमा क्लेम की राशि…

फसल बीमा (2)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत केंद्र सरकार राज्य सरकार एवं बीमा कंपनी द्वारा किसानों की फसलों में हुए नुकसान की भरपाई के लिए एवं आर्थिक सहायता के लिए नुकसान का मुआवजा दिया जाता है. इसमें आंधी, बारिश, ओलाव्रष्टि, बाढ़ आदि की प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों की फसल में नुकसान हो जाता है एवं किसानों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है.

इसके लिए केंद्र सरकार राज्य सरकार द्वारा किसानों को फसल बीमा क्लेम के रूप में आर्थिक सहायता दी जाती है. किसानों की फसलों में हुए नुकसान की भरपाई में सहायता की जाती है. राज्य के लगभग 72 गांव के करीब 22000 से ज्यादा किसानों को एक हफ्ते में बीमा क्लेम राशि ट्रांसफर किए जाने की संभावना है.

WhatsApp Group Join Now

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, बीमा क्लेम का भुगतान नहीं होने का कारण

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना Prime Minister Crop Insurance Scheme के फसल बीमा क्लेम में बहुत टाइम से फसल बीमा क्लेम किसानों के खातों में नहीं डाला गया है. इसके लिए बीमा कंपनी को राज्य सरकार द्वारा 22 जनवरी को गांव के प्रौद्योगिकी आधारित बुवाई क्षेत्र का विवरण बीमा कंपनी के साथ साझा किया गया था.

लगभग 72 गांव के करीब 22000 से ज्यादा किसानों को 2022 में मौसम से कपास की फसल में काफी नुकसान हुआ उसकी भरपाई के लिए 146 करोड रुपए बीमा क्लेम की मांग कर रहे हैं. बीमा कंपनी को जल्द से जल्द किसानों के खातों में बीमा राशि डालने के लिए कहा गया है. सरकार ने इसके लिए काफी बड़ा कदम उठाया है. किसानों को भी इस फैसले से खुशी मिली है.

किस जिले में मिलेगा बीमा क्लेम का मुआवजा

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत हरियाणा के हिसार जिले के करीब 72 गांव के 22000 से ज्यादा किसानों को 2022 में हुए कपास की फसल में नुकसान की भरपाई के लिए 16,554 हेक्टर कपास की फसल को नुकसान हुआ. पीएम फसल बीमा योजना के तहत 30,873 एक्टर से अधिक कपास की फसल का बीमा कराया गया था.

WhatsApp Group Join Now

ऐसे में जिले के लगभग 22000 से अधिक किसानों को 146 करोड रुपए का फसल बीमा क्लेम लंबित पड़ा है. उसके लिए किसानों ने धरना प्रदर्शन किया एवं अब लगभग एक हफ्ते के अंदर फसल बीमा क्लेम डालने का आश्वासन दिया गया है. जल्दी किसानों के खातों में फसल बीमा क्लेम की राशि डाल दी जाने की संभावना है.

यह भी देखे:- मोबाइल में किसान गिरदावरी ऐप Kisan Girdawari App के माध्यम से, काश्तकार स्वयं कर सकेगा गिरदावरी

Fasal bima claim किसानों के खातों में जारी होगा फसल बीमा क्लेम, जाने कब तक होगा बैंक खातो में…

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस साल मिलने वाला है, सबसे ज्यादा मुनाफा, सैलरी में आयेगा उछाल

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now