मुख्यमंत्री गौ सेवा योजना, के तहत अब गो पालकों को दी जा रही है आर्थिक सहायता, इस तरह से ले योजना का तुरंत लाभ

मुख्यमंत्री गौ सेवा योजना, के तहत अब गो पालकों को दी जा रही है आर्थिक सहायता, इस तरह से ले योजना का तुरंत लाभ
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

मध्यप्रदेश राज्य सरकार पशुपालक को और पशुओं के लिए कई तरह की योजनाएं लेकर आती है। इसी के साथ ही उन्होंने एक नई योजना का शुभारंभ किया है। इस मुख्यमंत्री गौ सेवा योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार अब कई नहीं गौशालाओं का निर्माण भी करने जा रही है। इसके साथ ही गोपालको को प्रति गाय प्रतिदिन ₹20 की अनुदान राशि भी प्रदान की जाएगी। बता दें कि, इस योजना को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा संचालित किया जा रहा है।

यह भी देखे:- खाते में फसल बीमा राशि अब तक नही पहुची, तो किसान यहाँ करे सम्पर्क तुरंत आएगा आपका पैसा

WhatsApp Group Join Now

मुख्यमंत्री गो सेवा योजना

इस योजना का लाभ गोपालको के साथ-साथ स्वयंसेवी संस्थाओं को भी मिलने वाला है, जिसके तहत गौशालाओं को अनुदान राशि प्रदान की जायेगी। इस योजना के तहत इस समय स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा संचालित की जा रही 1768 गौशालाओं को में रहने वाली 2.5 लाख से अधिक गोवंश की देखभाल की जा सकती है। इसके साथी प्रति गोवंश प्रतिदिन ₹20 की अनुदान राशि इन संस्थाओं को प्रदान की जा रही है।

यह भी देखे:- इस नयी तकनीक से अब प्याज को 6 महीने तक खराब होने से बचाए, काफी सस्ती तकनीक हुई तैयार, देखे

WhatsApp Group Join Now

12 हजार गौशालाओं को मिलेगा लाभ

इस समय गौशालाओं की गणना के अनुसार संचालित की जा रही 1141 गौशालाओं में 76941 गोवंश का पालन किया जा रहा है, जिसकी देखरेख के लिए सरकार की यह योजना काफी कारगर साबित होने वाली है। इसके साथ ही स्वयं सेवी संस्थाओं के पंजीकृत 627 गौशालाओं में भी करीब 76000 गोवंश को पाला जा रहा है, उनकी देखरेख की जा रही है।

यह भी देखे:- मात्र 50,000 रूपये की इस छोटी सी मशीन से शुरू करे अपना बिजनेस और कमाए बिना मेहनत के 500 रूपए रोज,

गौशालाओं को ऐसे मिलती है आर्थिक सहायता

इस योजना का लाभ लेने के लिए गौशालाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही, जिसके तहत जिला गौपालन एवं पशुधन संवर्धन समिति के संचालन तथा गौशालाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु राशि मध्यप्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड (मंडी बोर्ड) की कृषि अनुसंधान विकास निधि संवर्धन समिति के कार्यो के संचालन द्वारा सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

यह भी देखे:- राजस्‍थान में मानसून ने मचाया कोहराम, 24 घंटे में 11 जिलों में बरइ बादल, इन 15 जिलों में जारी किया मानसून अलर्ट

WhatsApp Group Join Now