किसान कर्ज माफी योजना : बैंकों से लोन धारक किसानों के लिए खुशखबरी, देखें अपना नाम…

किसान कर्ज माफी योजना
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

किसान कर्ज माफी योजना : भारत में सिंचित या मानसूनी दोनों प्रकार की खेती की जाती है, भारत कृषि प्रधान देश है, खेती करने के लिए किसानों को बैंक से लोन लेना पड़ता है. आर्थिक स्थिति कमजोर होने से कई किसान लोन का भुगतान नहीं कर पाते है.

किसी भी प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों की फसलें खराब हो जाती है और किसान अपना ऋण नहीं चुका पाता है. इसलिए सरकार ने कर्ज माफी योजना देश के कुछ राज्यों में लागू की है. लिस्ट जारी की है. इसके बारे में पूरी रिपोर्ट जाने व सूची में अपना नाम देखें.

WhatsApp Group Join Now
Pm फसल बीमा पर नई सुचना
Pm फसल बीमा पर नई सुचना

किसानों को क्यों लेना पड़ता है कर्जा?

भारतीय कृषि प्रधान देश है. भारत में मानसूनी और सिंचित दोनों प्रकार की खेती की जाती है. किसी भी प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों की फसलें खराब हो जाती है व आपदा के कारण किसानों को अपनी फसलों का उत्पादन नहीं हो पाता है.

सिंचित क्षेत्रों में फसलों में कोई रोग आने एव कोई किट आदि के पैदा होने के कारण फसलों में उत्पादन कम हो जाता है. वहीं दूसरी तरफ मानसूनी खेती में समय पर बारिश नहीं होने के कारण अथवा प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों को फसलों का उत्पादन नहीं हो पाता है.

WhatsApp Group Join Now

किसान अपनी जमीन पर बैंकों द्वारा कुछ कर्जा उधार लेते हैं एवं किसानों को कर्ज लेना पड़ता है. किसान कर्जा इसलिए लेते है ताकि खेती कर सके.  फसल का उत्पादन कम होने व घर के खर्चो के कारण किसानों को बैंक से ऋण लेना पड़ता है.

यह भी देखे:- Fasal Bima Yojana: योजना के तहत राज्य के इन किसानो को मिला 1 लाख रूपये का लाभ

Crop Loan List 2023 : फसल बीमा पात्र जिलों की सूची घोषित

किसान कर्ज माफी योजना

किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत लघु किसान एवं सीमांत किसान को शामिल किया है. छोटे किसान एवं सीमांत किसान का कर्ज माफ करने का निर्णय लिया गया है. या फिर जिन लोगों ने 1 लाख रुपयों से कम लोन ले रखा है उनको शामिल किया गया है.

सरकार द्वारा उनका कर्जा माफ किया जाने की स्कीम लागू किए जाने की जाने की कोशिश शुरू से ही चल रही है.सरकार ऐसे लोगों का कर्जा माफ करने की कोशिश कर रही है क्योंकि छोटे किसान की कम जमीन होने के कारण उसके उत्पादन भी कम होता है.

उसी जमीन से अपना घर चलाने के कारण वह समय पर लोन नहीं भर पाता है. लोन नही भर पाने के कारण बैंक पर उसका ब्याज बढ़ जाता है एवं कर्जा के कारण किसान परेशान हो जाता है. इसलिए सरकार ने नई स्कीम को लागू करने की घोषणा करने की कोशिश की जा रही है.

किस प्रकार होगा कर्जा माफ?

किसान कर्ज माफी योजना
किसान कर्ज माफी योजना

सरकार द्वारा चलाई गई कर्ज माफी का लाभ लेने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है जिसमें किसान को अपना सारा बायोडाटा देना पड़ता है. हमने किस बैंक से लोन ले रखा है इसकी जानकारी अधिकारी वेबसाइट पर जमा की जाती है. सरकार द्वारा किसान कर्ज माफी के द्वारा किसानों को फायदा पहुंचाने की कोशिश की जा रही है.

योजना के लिस्ट जारी की जाएगी इसमें किसान भाई अपना सारा नाम पता सब चेक कर सकते हैं. कर्ज माफी योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन अवश्य करना पड़ेगा.

कर्ज माफी के लिए जरूरी कागजात

सरकारी कर्ज माफी योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाइयों को बहुत से दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी. किसान कर्ज माफी योजना मैं आवेदन करने के लिए किसानों को राशन कार्ड, केसीसी  बैंक पासबुक, जिस बैंक से लोन ले रखा है उस बैंक की केसीसी पासबुक किसानों को आवेदन करने के लिए आवश्यक जरूरत पड़ेगी.

इसके अलावा मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र एवं जमाबंदी की भी जरूरत पड़ेगी. अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और जाति प्रमाण पत्र संबंधी दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ेगी.

यह भी देखे:- IMD की मौसम सूचना : मानसून ने लिया यू-टर्न  10 घंटों में होगी बारिश, देखे मानसून टर्फ लाइन..

Pm फसल बीमा पर नई सुचना, सरकार अब फसल खराबा का किसानों को देगी 50,000 रू

चीटियों को भगाओ फार्मूला : चीटियों को घर से भगाने का फार्मूला, चुटकी में, खाली करें यह काम

25000 रूपये का बिजनेस: आवारा फिरने से अच्छा है 25000 रूपये की मशीन लाओ और 1200 रुपए प्रतिदिन कमाओ…

अस्वीकरण:-  कृपया ये जानकारिया सोसल मिडिया से एकत्रत की गई है किसी प्रकार की  लाभ हानि के लिए हमारा  पोर्टल जिम्मेदार नहीं होगा इसलिए व्यापार अपनी रिस्क पर करें हम आपके लिए रोजाना हमारी वेबसाइट मंडी न्यूज़ पर मौसम की जानकारी, वायदा बाजार भाव एवं आज अनाज मंडी भाव आदि लेकर आते हैं हमारे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ सकते हैं

WhatsApp Group Join Now