Pm फसल बीमा पर नई सुचना, सरकार अब फसल खराबा का किसानों को देगी 50,000 रू

Pm फसल बीमा पर नई सुचना
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

Pm फसल बीमा पर नई सुचना : केंद्र सरकार किसानो को समय समय पर PM Fasal Bima Yojana के माध्यम से लाभ देती है, ताकि फसल के नुकसान की किसान भाई भरपाई ले सके. योना के अनुसार जिन किसानो की बोई गयी फसल किन्ही कारण से खराब हो जाती है तो, सरकार किसानो को फसल खराबा की मुवावजा राशी देती है.

PM Crop Insurance Scheme के तहत किसानो को कई प्रकार के लाभ दिए जाते है, लाभ कैसे और कब मिलेगा इसके लिए पोस्ट को पूरा पढ़े. अभी सरकार ने समस्याओं को देखते हुए हुए किसानो के लिए PMFBY के टहल लाभ प्रदान कर रही है. किसानो को खराब फसल की मुवावजा राशी पीएम फसल बीमा योजना के माध्यम से वितरित की जाएगी.

WhatsApp Group Join Now

Pm फसल बीमा पर नई सुचना

Pm फसल बीमा पर नई सुचना

परधन मंत्री नरेंद्र दामोदर दास modi ने साल 2016 में किसानो के लिए नुकसान की दशा में भरपाई के लिए मध्य प्रदेश राज्य के सीहोर कस्बे से 13 मई 2016 को पीएम फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) की नींव राखी. आज करोड़ो किसान इस योजना से लाभ ले रहे है.

किसनोई की आर्थिक हालत को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया की किसान से प्रीमियम राशि बहुत कम ली जाये, आज जब भी किसान अपनी फसल का बिमा करवाता है तो उसे एक छोटा राशी से बीमा कवर का लाभ मिलता है. इसी योजना के तहत साल 2023 में PM Crop Insurance Scheme के माध्यम से किसानो को 36 करोड़ राशी का बीमा कवर प्रदान किया जा चूका है.

WhatsApp Group Join Now

किसानों को मिलेगी राहत : Pm फसल बीमा पर नई सुचना

अभी खरीफ की फसलो कीबुवाई पूर्ण हो चुकी है, लेकिन कुछ राज्यों में कमजोर मानसून से काम वर्षा और कुछ राज्यों में बाढ़ के कारण फ्स्ल्ले खराब हो गयी, ऐसे में किसानो को बहुत घाटा हुआ है. साल 2023 में पंजाब, हरियाणा और उतरी राजस्थान में बाढ़ के कारण 28 लाख हेक्टेयर फसलो में जल भराव हो गया, नतीजन फसले खराब हो गयी.

किसानो के हित को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने खराब हुई फसलो का हल्का पटवारी रिपोर्ट को माँगा है, ताकि किसानो को खराब हुई फसलो का आंकलन निकलकर बीमा राशी किसान के खाते में डाल सके. पीएम फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) से लाखो किसान लाभ लके रहे है.

👉👉 25000 रूपये का बिजनेस: आवारा फिरने से अच्छा है 25000 रूपये की मशीन लाओ और 1200 रुपए प्रतिदिन कमाओ…

PM Fasal Bima Yojana में इन किसानो को मिलेगा लाभ

पीएम फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) में खराबा राशी के लिए आप अपने नजदीकी हल्का पटवारी को इसकी रिपोर्ट दे. या आप पटवारी से मिलकर अपनी फसल का खराबा % जान सकते है. जिन किसानो की पटवारी ने खराबा रिपोर्ट केंद्र सरकार तक अभी नहीं भेजी है, उन्हें इस बीमा लाभ राशी से वंचित रहना पद सकता है.

खराबा की राशी फसलो में हुए % नुकसान के आधार पर अलग अलग तय की गयी है. राशी का आंकलन हेक्टेयर के हिसाब से किया जायेगा. जिन किसानो की नरमा फसल खराब हुई है उन्हें केंद्र सरकार से 36,282 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से बीमा कवर का लाभ मिल सकता है.

👉👉 पशुपालक जीत सकते है 5 लाख का इनाम, लास्ट तारीख से पहले आप भी करे आवेदन

PMFBY योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण

  • PMFBY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये !
  • वेबसाइट के होम पेज खोले !
  • फार्मर कॉर्नर अप्लाई फॉर क्रॉप इंश्योरेंस के विकल्प का चयन करें!
  • आवेदन का पेज खोले !
  • गेस्ट फार्मर के विकल्प पर क्लिक करें !
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा !
  • इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें!
  • कैप्चा कोड को दर्ज करें !
  • इसके बाद आपको सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा !

PMFBY के लिए बीमा आवेदन कैसे करें?

PM Fasal Bima Yojana के आवेदन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया है. आप अपनी मर्जी के हिसाब से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं!

👉👉 किसानों को आधी कीमत पर मिल रहे हैं कृषि मशीन, यहां करें आवेदन

पीएम फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) के आवेदन के! लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं! ऑफलाइन के लिए आप सबसे पहले नजदीकी बीमा कंपनी में जाकर आवेदन पत्र ले सकते हैं! एवं मांगी गई जानकारी के अनुसार इसे भर सकते हैं ! इसके बाद आप ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं. उस पर भी आपसे जानकारी मांगी जाएगी, सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

WhatsApp Group Join Now