किसानों को आधी कीमत पर मिल रहे हैं कृषि मशीन, यहां करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

हरियाणा राज्य की सरकार किसानो की हित के लिए अनेक यजन बरकरार रखी है, सरकार ने किसानो को 50% तक का अनुदान देने का ऐलान किया है, और सहकारी समिति और कस्टम हायरिंग सेंटर को 80% तक अनुदान दे रही है. कृषि को आसान करने के लिए भारतीय टेक्नोलॉजी लगातार काम कर रही है, बाजार में अभी इसे उपकरण मोजूद है जो किसानो को बुआई से लेकर कटाई तक मदद कर रही है, ऋषि मशीनों से किसानो का काम आसान के साथ-साथ समय की भी बचत करता है. लेकिन बाजार में एन कृषि मशीनों की कीमत बहुत जयादा है इसलिए छोटे किसान एन मशीनों को खरद नहीं सकते, इस समस्या को देखते हुए सरकार ने कृषि यंत्रो पर अनुदान देने का फैसला किया है. सरकार ने किसानो की खरीद में मदद करने के लिए आधे कीमत पर कृषि यंत्र देने का ऐलान किया है.

किसानों को 50 प्रतिशत की सब्सिडी

हरियाणा कृषि अनुदान उप-मिशन के तहत हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को जिन मशीनों पर सब्सिडी दी जा रही है उनमें राइस ड्रायर, लेजर लैंड लेवलर, स्ट्रॉ बेलर, फर्टिलाइजर ब्रॉडकास्टर, ट्रैक्टर चालित स्पेयर, पैडी ट्रांसप्लांटर, मोबाइल श्रेडर, ट्रैक्टर ड्राइविंग पाउडर शामिल हैं। वीडर, रीपर। शामिल हैं। , बाइंडर और रोटावेटर मशीन शामिल है। इसमें 25 लाख रुपये तक की मशीनें हैं. अगर व्यक्तिगत किसान ये मशीनें खरीदते हैं तो उन्हें लागत पर 50 फीसदी सब्सिडी मिलेगी. वहीं, सहकारी समितियों, एफपीओ और कस्टम हायरिंग सेंटरों को लागत का 80 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी.

WhatsApp Group Join Now

यहां करना होगा आवेदन

आप कृषि यंत्र पर आवेदन करना चाहते है तो आपको सबसे पहले हरियाणा कृषि की आधिकारिक वेबपोर्टल पर जाना होगा  www.agriharyanacrm.com. फिर आप कोंसे यंत्र पर अनुदान प्राप्त करना चाहते है उस यंत्र को चुने. फिर आपके सामने फॉर्म ओपन होगा जिसे आप ध्यानपूर्वक पढ़े और अपनी जानकारी भर दे. जानकारी भरने के बाद आप बबसे निचे समिट बटन दिखाई देगा. उस पर क्लिक करो और अपना सफलतापूर्वक फॉर्म जमा करे. मुबारक हो अपने अपना फॉर्म भर दिया है. आपका नम्बर आने पर आपको मोबाइल द्वारा सूचित किया जायेगा.

अधिक जानकारी के लिए करें संपर्क

यदि आपको फॉर्म भरने में समस्या हो रही है या अन्य समस्यों का सामना करना पद रहा है तो आप अपने नद्जिकी कृषि विभाग में जाकर समस्या का समाधान ले सकते है. अधिक जानकारी के लिए आप किसान सहायता से सम्पर्क कर सकते है:- 18001802117

WhatsApp Group Join Now