Pm Fasal Bima Yojana : 10 राज्यों में 27 हजार रूपये प्रति हेक्टेयर बिमा जारी

Pm Fasal Bima Yojana
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

Pm Fasal Bima Yojana : फसल बीमा लिस्ट जारी जिन जिन किसान भाइयों ने सीजन 2023 में ओलावृष्टि, भारी बारिश या बारिश की कमी से फसलों में नुकसान हुआ था. उन किसानों को सरकार पीएम फसल बीमा योजना के तहत ₹27000 प्रति हेक्टेयर बीमा देने जा रही है.
भारतीय सरकार किसानों के लिए समय-समय पर खेती को नुकसान से बचाने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा की योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान करती है. अबकी बार सीजन 2023 में फसलों को काफी नुकसान हुआ है जिसकी भरपाई के लिए केंद्र सरकार की तरफ से एक बड़ी घोषणा की गई है.

 बीमा कंपनी को निर्देशित किया गया है वह केंद्र का जमा भी कर दिया है. अब जल्द ही   राज्य की ओर से बीमा राशि जारी करने के बाद किसानों को ₹27000 प्रति हेक्टेयर बीमा प्रदान किया जाएगा.

WhatsApp Group Join Now

 फसल बीमा लिस्ट 2023 : Pm Fasal Bima Yojana

 पीएम फसल बीमा योजना:  प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने 10 राज्यों में ₹27000 प्रति   हेक्टेयर बीमा देने की घोषणा की है. यह बीमा राशि ओलावृष्टि एवं भारी बारिश के कारण किसानों की खराब हुई फसलों के लिए जारी किया गया है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार राजस्थान हरियाणा उत्तर प्रदेश सहित कुल 10 राज्यों का बीमा जारी किया गया है.

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

WhatsApp Group Join Now

 केंद्र सरकार ने किसानों के लिए अकारण वह प्रकृति प्रकोप से नुकसान हुई फसलों की भरपाई के लिए, किसानों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फसल बीमा योजना लेकर आए थे, जिससे समय-समय पर किसान लाभान्वित भी हो रहे हैं. 

बीमा योजना के माध्यम से किसान अपनी फसल को नुकसान से बचा सकते हैं, क्योंकि इसमें एक छोटे प्रीमियम से फसल का बीमा किया जाता है. जो नुकसान होने पर बीमा कवर के रूप में प्रदान किया जाता है. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही है, कि हमारे देश के किसान आत्मनिर्भर और आर्थिक उन्नति प्रदान करें.

Pm Fasal Bima Yojana
Pm Fasal Bima Yojana

 फसलों का बीमा कैसे करवाएं

 अपनी फसलों को किसान नुकसान से बचाने के लिए ई मित्र पोर्टल या पीएम किसान योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना बीमा करवा सकता है. किसान केसीसी और सोसाइटी वह एनी किसान भी अपनी फसल को बीमा करवा के नुकसान से बचा सकता है.

 किसी भी प्रकार की मदद के लिए किसान किसान हेल्पलाइन नंबर  1800 180 1551 पर कॉल करके भी अवगत करा सकता है.

 फसल बीमा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

 किसान जो पीएम फसल बीमा योजना में ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहता है वह अंकित प्रक्रिया अपनाएं

 पीएम किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर पात्र किसान बीमा योजना का लाभ उठा सकता है अभी इस योजना का पंजीकरण 15 अगस्त से बंद है जो आगे रवि बीमा कटेगा उसमें आप अपने रबी की फसलों का बीमा कटवा सकते हैं क्योंकि करीब का बीमा अभी 15 अगस्त को अंतिम दिनांक था जो 21 जुलाई से शुरू हुआ था

WhatsApp Group Join Now