इन किसानों को को मिल रहा है 10 लाख का ईनाम, क्या आप भी पात्र है जाने पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

बिहार के मुजफ्फरपुर के लीची ग्रोवर संघ ऑफ बिहार का चयन किया गया है. प्लांट जीनोम सेवियर कम्युनिटी अवॉर्ड के लिए बिहार राज्य में दो किसान समूहों को राशि वितरित की जाएगी. दो किसान समूहों के किसानो को 10-10 लाख रूपये दिए जायेगे और 04 किसानो को 01-01 लाख रूपये दिए जायेगे. जो किसान पात्र होगा उन किसानो को ही मिलेगा इसका लाभ.

क्रषि कल्याण मत्रालय प्रतिवर्ष देसी और परम्परागत किस्मो को प्रोत्साहन देने के लिए प्लांट जीनोम सेवियर अवार्ड देती चली आई है.इस वर्ष बिहार राज्य के किसानो को इस पुरस्कार से समानित किया जायेगा.

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- Crop insurance फसल बीमा: जल्द ही आएगी किसानो के खाते में बीमा क्लेम की करोड़ो रूपये की राशि देखे रिपोर्ट…

प्लांट जीनोम सेवियर अवार्ड के लिए मुजफ्फरपुर के लीची ग्रोवर संघ ऑफ बिहार का चयन किया गया है. यह पुरस्कार दिल्ली में आयोजित होने वाली किसान अधिकारियो की वैश्विक स्गोष्टि कार्यक्रम के दौरान 12 सितम्बर से 15 सितम्बर को वितरित किया जायेगा.

किसानो के दो समूहों को मिलेगे 10-10 लाख का पुरस्कार

प्लांट जीनोम सेवियर कम्युनिटी अवॉर्ड में दो किसान समूहों को सरकार के क्रषि कल्याण मत्रालय द्वारा 10-10 लाख रूपये और 04 किसानो को 01-01 लाख रूपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी. राशि के साथ-साथ किसानो को प्रमाणपत्र और प्रशस्ति पत्र भी दिए जायेगे.

WhatsApp Group Join Now

इस इनाम के लिए बिहार के मुजफ्फरपुर के लीची ग्रोवर संघ ऑफ बिहार का चयन किया गया है. और दूसरा भागलपुर कतरनी धान उत्पादक संघ को भी चुना गया है. इस पुरस्कार के लिए मुजफ्फरपुर के लीची ग्रोवर संघ ऑफ बिहार को हर वर्ष 2020-2021 के लिए पुरस्कार वितरित किया जा रहा है.

यह भी देखे:- बारिश का दौर शुरू: अगस्त के अंतिम दौर में इन जिलों में होगी भारी बारिश…

किन वैरायटियो का किया गया था सग्रह?

लीची ग्रोवर संघ के द्वारा शाही और चाइना वैरायटियों के आलावा जो विलुप्त होने वाली वैरायटियों का सग्रहण किया गया है. संघ के अध्यक्ष के कहने के अनुसार लीची के 12 अन्य वैरायटी का सग्रह पौधशाला में लगाने के लिए इस अवार्ड को चुना गया है.

संघ के अध्यक्ष व संघ के द्वारा विलुप्त होने वाली वैरायटियों जैसे की गंडकी संपदा, गंडकी लालिमा, लेट बेदाना, त्रिकोलिया, मंदराजी,पुरबी, लौगन, गंडकी योगिता, रोज सेटेंड, स्वर्ण रूपा, अर्ली बेदाना आदि के पौधो का सग्रहण किया गया है.

किसानो को मिलेगा प्रोत्साहन उत्साह में होगी बढ़ोतरी

संघ के अध्यक्ष के कहने के अनुसार लीची के किसानो के उत्साह में व्रद्धी होगी सरकार के इस फेसले से किसानो का प्रोत्साहन भी बढ़ेगा. किसानो का फसलो के प्रति रूचि भी अच्छी बनी रहेगी.

संघ के अध्यक्ष के कहने के अनुसार जब वैज्ञानिको की टीम जब पौधशाला में देखा और लीची की प्रजातियों को गौर से परखा तो टीम सतुष्ट हुई और इस पुरस्कार को चुना गया. इससे लीची की विलुप्त होने वाली प्रजातियों को बचाने में भी बहुत सहयोग मिलेगा.

यह भी देखे:- मानसून ने फिर से पकड़ी रफ़्तार, आज 19 जिलों में बारिश होने की संभवाना

फसल बीमा हुआ जारी, इन जिलों के किसान खाता कैसे चैक, देखें फ़सल बीमा लिस्ट

Pm Fasal Bima Yojana : 10 राज्यों में 27 हजार रूपये प्रति हेक्टेयर बिमा जारी

किसान उषा बनी महिला शक्ति की मिसाल, जाने लखपति दीदी उषा का सफर

आज के दाल भाव 2023: भावो में मंदी, मूँग दाल में तेजी, अनाज मंडियो में ताजा भाव रिपोर्ट,,,

अस्वीकरण:-  कृपया ये जानकारिया सोसल मिडिया से एकत्रत की गई है किसी प्रकार की  लाभ हानि के लिए हमारा  पोर्टल जिम्मेदार नहीं होगा इसलिए व्यापार अपनी रिस्क पर करें हम आपके लिए रोजाना हमारी वेबसाइट मंडी न्यूज़ पर मौसम की जानकारी, वायदा बाजार भाव एवं आज अनाज मंडी भाव आदि लेकर आते हैं हमारे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now