बारिश का दौर शुरू: अगस्त के अंतिम दौर में इन जिलों में होगी भारी बारिश…

मौसम (1)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

बारिश का दौर शुरू हो चुका है एवं मानसून ने फिर से पलटी मार ली है. अब अगस्त के अंतिम दौर में राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. बीते कुछ दिनों से देश के अधिकांश राज्यों में बारिश की गतिविधियों में बहुत हद तक गिरावट आई है. यहां कहीं भी भारी बारिश देखने को नहीं मिली है.

अगस्त महीने में बारिश पर पूरा ब्रेक सा लग गया एवं अगस्त में कहीं पर भी भारी बारिश नजर नहीं आई है. अब मानसून ने फिर से पलटी मार ली है एवं राजस्थान में कई जगह हल्की-फुल्की बारिश देखने को मिली है. मौसम की पूरी जानकारी विस्तार से देखें.

WhatsApp Group Join Now

अगस्त के अंतिम दौर में बारिश

मौसम (1)
मौसम की ताजा सुचना

बारिश का दौर शुरू होने के पुरे आसार है. अगस्त महीना लगभग सूखा ही चला गया. अगस्त महीने में कहीं भी अच्छी बारिश देखने को नहीं मिली. किसानों की फसलों पर इसका पूरा असर देखने को मिला एवं बारिश की कमी के कारण फसल खराब हो गई. अब तक अगस्त में राजस्थान के किसी भी इलाके में भारी बारिश देखने को नहीं मिली.

यह भी देखे:- टिड्डीयो से किसान चिंतित: एक तो कम बारिश, ऊपर से “टिड्डी दल” देखे कहां पहुंचा टिड्डी दल?

किसानों की फसलें बारिश की कमी के कारण खराब नजर आने लगी. कई जगह तो फसलें  सूखकर नष्ट हो गई लेकिन अब मानसूनी ट्रंप लाइन चेंज कर लिया एवं मानसून उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बना हुआ है. आगामी 10 घंटे में बारिश होने की संभावना है. अगस्त महीना शुरू में तो सुख आ गया लेकिन अब अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है.

WhatsApp Group Join Now

मौसम विभाग आईएमडी का मानसून पर क्या विचार है?

मौसम
मौसम जानकारी

मौसम विभाग के अनुसार टर्फ लाइन हिमालय की तलहटी की ओर बनी हुई है. वही उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में मानसून की विचारधारा बनी हुई है. मानसून ने अपनी टाइमलाइन चेंज कर ली है और अब मानसून बंगाल की खाड़ी के उत्तरी पश्चिमी इलाकों से होते हुए आगामी 10 से 12 घंटे में जहां कम दबाव का क्षेत्र मिलेगा वहां बादल खुलकर बरसेंगे.

अच्छी बरसात देखने को मिलेगी. बारिश का दौर भी पूरा शुरू होने की संभावना है. मौसम विभाग आईएमडी के अनुसार अगस्त के अंतिम दौर में राजस्थान के अधिकांश इलाकों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी हो सकती है. भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है.

यह भी देखे:- Crop insurance फसल बीमा: जल्द ही आएगी किसानो के खाते में बीमा क्लेम की करोड़ो रूपये की राशि देखे रिपोर्ट…

कहां होगी बारिश?

मौसम विभाग जयपुर के अनुसार मानसून के फेरबदल से मानसून में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. अगस्त के अंतिम दौर में राजस्थान के अधिकांश जिलों में बारिश होने की संभावना है. राजस्थान के जिले अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, सवाई माधोपुर, उदयपुर, सीकर, हनुमानगढ़, गंगानगर आदि जिलों में मेघ जमकर बरसेंगे. ऐसी संभावना जताई गई है.

आज मौसम कैसा रहेगा?

मौसम में आज बदलाव देखने को मिला है. राजस्थान के अधिकांश जिलों में कम वायुदाब के कारण बादल बरसने की संभावना है. बारिश के कारण मौसम में भी बदलाव देखने को मिलेगा. उमस से छुटकारा मिलेगा. मौसम में ठंडक नजर आएगी. खराब होती फसलों को भी बारिश से काफी फायदा देखने को मिलेगा. किसानों के चेहरे पर खुशहाली की झलक दिखलाई देगी. 

यह भी देखे:- खाली घोषणा ही नहीं पूरा भी करेंगे सीएम गहलोत: मैं देते देते नहीं थकुगा, आप मांगते…

अस्वीकरण:-  कृपया ये जानकारिया सोसल मिडिया से एकत्रत की गई है किसी प्रकार की  लाभ हानि के लिए हमारा  पोर्टल जिम्मेदार नहीं होगा इसलिए व्यापार अपनी रिस्क पर करें हम आपके लिए रोजाना हमारी वेबसाइट मंडी न्यूज़ पर मौसम की जानकारी, वायदा बाजार भाव एवं आज अनाज मंडी भाव आदि लेकर आते हैं हमारे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now