Crop insurance फसल बीमा: जल्द ही आएगी किसानो के खाते में बीमा क्लेम की करोड़ो रूपये की राशि देखे रिपोर्ट…

फसल बीमा (1)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

Crop insurance फसल बीमा जल्द किसानों के खातों में कर दिया जाएगा ट्रांसफर एक बार फिर किसानों के चेहरे पर लौटेगी खुशी की लहर,  किसान हो जाएंगे खुश. फसल बीमा क्लेम की राशि जल्द ही किसानो के खातो फसल बीमा क्लेम की राशि में डाल दी जायेगी. देखे पूरी रिपोर्ट.

किन किसानों के खातों में आएगी बीमा क्लेम राशि?

फसल बीमा (2)
फसल बीमा

जिन किसानों ने अपना खरीब 2022 एवं रवि 2022 का फसल बीमा क्लेम क्रॉप कटिंग कराया है उन किसानों के

WhatsApp Group Join Now

Crop insurance फसल बीमा खातों में अगर उन किसानों की फसल अतिवृष्टि या फिर कम वर्षा के कारण खराब हो गई है उनको खराबी के हिसाब से फसल बीमा राशि वितरित की जाएगी. इस राशि में केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार दोनों की अहम भागीदारी होती है. आप फसल बीमा क्लेम में चिंता करने की कोई बात नहीं है.

यह भी देखे:- मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, आज इन 10 जिलों में बारिश होने की संभवाना

जल्दी किसानों के खातों में खराबी के हिसाब से बीमा राशि डाल दी जाएगी. बैंक खातों में पैसा जमा कर दिया जाएगा. बीमा क्लेम राशि के पैसे लगभग 15 दिन में आने की संभावना है. किसानों की फसलों में ज्यादा वर्षा के कारण एवं कम वर्षा के कारण उत्पादन कम होता है जिसके लिए सरकार पहले क्रॉप कटिंग करती है.

WhatsApp Group Join Now

उसके हिसाब से अलग-अलग जगह अलग-अलग बीमा राशि दी जाती है जिससे कि किसानों को आर्थिक नुकसान नहीं हो. खराब हुई फसल की पूरी भरपाई हो सके.

15 दिन में आ जाएगा किसानों के खातों में बीमा क्लेम के रुपए

फसल बीमा (1)
फसल बीमा

वर्तमान में बजट में यह घोषणा हुई है की बीमा क्लेम राशि जल्दी किसानों के खातों में डाल दी जाएगी. 15 दिन के भीतर-भीतर बीमा क्लेम राशि क्रॉप कटिंग के हिसाब से घर किसानों के खातों में जमा कर दी जाएगी. किसानों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है.

फसल बीमा क्लेम के करोड़ों रुपए किसानों के खातों में जल्दी जमा कर दिए जाएंगे. इसमें बहुत से किसानों को फसल का मुआवजा मिल चुका है बाकी बचे किसानों को 10 से 15 दिन के अंदर-अंदर उनका मुआवजा मिल जाने की संभावना है.

अतिवृष्टि एवं कम वर्षा से हुई क्षतिग्रस्त फसलों का होगा फसल बीमा क्लेम

ज्यादा वर्षा के कारण जिन किसानों की फसल है खराब हो गई है एवं उत्पादन बिल्कुल भी कम हुआ है उन किसानों को क्रॉप कटिंग के हिसाब से फसल बीमा क्लेम राशि दी जाती है. कम वर्षा के कारण जिन किसानों के फसलों में उत्पादन पर असर हुआ है उन किसानों को भी क्रॉप कटिंग के हिसाब से फसल बीमा क्लेम राशि उनके खातों में जमा कर दी जाती है.

यह भी देखे:- क्या आपको कृषि यंत्र पर सब्सिडी नहीं मिल रही है? ऐसे करे आवेदन आपको मिलेगी कृषि यंत्र पर सब्सिडी

फसल बीमा क्लेम की क्रॉप कटिंग सरकारी कर्मचारियों द्वारा किसानों के खेतों में जाकर की जाती है जैसे कि उनमें खराबी का अंदाजा लगाया जा सके.

क्रॉप कटिंग कैसे की जाती है?

फसल बीमा केंद्र सरकार की योजनाएं एवं राज्य सरकार का फसल बीमा हिस्सा होता है. फसल बीमा किसानों को उत्पादन के हिसाब से क्रोप कटिंग करके दिया जाता है. क्रॉप कटिंग सरकारी कर्मचारियों द्वारा की जाती है. क्रॉप कटिंग करने के लिए सरकारी कर्मचारी किसानों के खेतों तक जाते हैं एवं निश्चित नाप लेकर फसलों का उत्पादन देखा जाता है एवं उसके हिसाब से वह पूरी जमीन का उत्पादन निर्धारित करते हैं.

उत्पादन निर्धारित करके जितना कम उत्पादन होता है उसके हिसाब से किसानों को मुआवजे के रूप में फसल बीमा क्लेम राशि दी जाती है. जिससे की किसानों किसानों को आर्थिक नुकसान नही हो. उनके फसल उत्पादन में हुए नुकसान की भरपाई हो सके.

यह भी देखे:- खाली घोषणा ही नहीं पूरा भी करेंगे सीएम गहलोत: मैं देते देते नहीं थकुगा, आप मांगते…

फसल बीमा कराते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं आएगी? भविष्य मैं कोई परेशानी…

ग्वार और ग्वारगम तेज: ओद्यौगिक मांग बढ़ने से भाव में अचानक आई तेजी, देखे और कितना बढ़ेगा भाव,,,

अस्वीकरण:-  कृपया ये जानकारिया सोसल मिडिया से एकत्रत की गई है किसी प्रकार की  लाभ हानि के लिए हमारा  पोर्टल जिम्मेदार नहीं होगा इसलिए व्यापार अपनी रिस्क पर करें हम आपके लिए रोजाना हमारी वेबसाइट मंडी न्यूज़ पर मौसम की जानकारी, वायदा बाजार भाव एवं आज अनाज मंडी भाव आदि लेकर आते हैं हमारे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now