हिमालय से सीधे नॉनस्टॉप मरुधरा की तरफ रवाना हुए बादल, जमकर बरसेंगे,कंहा…

मौसम
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

हिमालय से सीधे नॉनस्टॉप: कई दिनों से मरुधरा इलाकों में बारिश नजर नहीं आई है लेकिन अब नई जानकारी के अनुसार हिमालय से सीधे मानसून तलहटी से होते हुए सीधे राजस्थान की तरफ हवाओं के साथ रवाना हो चुके हैं. आगामी दो-चार दिन में बारिश होने की संभावना है. कम वायुदाब की जगह पर में खुलकर बरसेंगे बादल. अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है. इस मानसून से दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान समेत काफी इलाकों में बारिश का दौर नजर आएगा. जयपुर संभाग में बारिश देखने को मिल सकती है.

जयपुर संभाग में कितनी होगी बारिश?

मौसम
मौसम

 हिमालय से सीधे नॉनस्टॉप तलहटी से उठे मानसून से राजस्थान के जयपुर संभाग में भी मानसून चुप्पी तोड़ सकता है. जयपुर संभाग के अधिकांश इलाकों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है. आज का गर्म मौसम देखें तो मौसम में काफी बदलाव नजर आ रहा है. हवाओं ने अपना रुख बदल लिया है. उमस भी ज्यादा देखने को मिल रही है.

WhatsApp Group Join Now

वायुदाब में भी कमी नजर आ रही है एवं आसमान भी बादलों से ढका हुआ नजर आ रहा है. हिमालय की तलहटी से उठे मानसून से जयपुर संभाग के अधिकांश इलाकों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है. इससे किसानों की फसलों में काफी फायदा देखने को मिलेगा. गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम में ठंडक उत्पन्न होगी.

फसलों में हरियाली देखने को मिलेगी क्योंकि फसलें बारिश की कमी के कारण लगभग नष्ट सी हो गई है. बारिश की कमी के कारण किसानों के चेहरों पर भी उदासी नजर आ रही है लेकिन अब मानसून के दोबारा रिटर्न से किसानों की फसलों को काफी फायदा मिलेगा एवं उमस से भी छुटकारा मिलेगा. 

क्या आज कहीं बारिश देखने को मिली?

WhatsApp Group Join Now

 आज हरियाणा के कुछ जिलों में रिमझिम बौछारें गिरी लेकिन ज्यादा बारिश देखने को नहीं मिली. हरियाणा के जिलों में हुई बारिश के कारण भी हिमालय पर्वत से उठी मानसून को माना जा रहा है. इस मानसून से भी राजस्थान के भी कुछ इलाकों में बारिश की बौछारें देखने को मिली.

यह भी देखे:- क्या आपको कृषि यंत्र पर सब्सिडी नहीं मिल रही है? ऐसे करे आवेदन आपको मिलेगी कृषि यंत्र पर सब्सिडी

कम बारिस से भी मौसम सुहावना हो गया एवं गर्मी से छुटकारा मिला. फसलों में भी ठंडे मौसम से फसलों में भी हरियाली नजर आने लगी है. आज जयपुर संभाग के कुछ इलाकों में हल्की फुल्की बारिश देखने को मिली है. आगामी दो-तीन दिन में  भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. आज कहीं पर भी भारी बारिश देखने को नहीं मिली है.

 सावन के अंतिम दौर में देखने को मिलेगी भारी बारिश

पहले सावन में मेघ जमकर बरसे एवं लगभग इलाकों में भारी बारिश देखने को मिली लेकिन जैसे ही दूसरे सावन का आगमन हुआ बारिश होना बंद सी हो गई. कहीं भी भारी बारिश देखने को नहीं मिली. दूसरा सावन जाते समय किसानों के लिए खुशी का प्रतीक बन सकता है.

अधिकांश इलाकों में फिर से मूसलाधार बारिश देखने को मिल सकती है. किसानों की फसलों में भी इसका पूरा फायदा मिलेगा एवं फसलें जो बारिश के कारण खराब हो रही है वह फिर से हरी हो जाएगी. आजकल मौसम में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. दूसरा सावन जाते वक्त किसानों के लिए बढिया साबित हो सकता है.

यह भी देखे:- ग्वार में तेजी मंदी: निर्यात बढ़ने से भाव में तेजी की पकड़ मजबूत, और कितनी आएगी तेजी…

ग्वार में तेजी-मंदी 2023 : ग्वार का निर्यात बढ़ने से भाव पकड़ सकता है तेजी का दौर, देखे पूरी रिपोर्ट

अस्वीकरण:-  कृपया ये जानकारिया सोसल मिडिया से एकत्रत की गई है किसी प्रकार की  लाभ हानि के लिए हमारा  पोर्टल जिम्मेदार नहीं होगा इसलिए व्यापार अपनी रिस्क पर करें हम आपके लिए रोजाना हमारी वेबसाइट मंडी न्यूज़ पर मौसम की जानकारी, वायदा बाजार भाव एवं आज अनाज मंडी भाव आदि लेकर आते हैं हमारे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now